त्रिपुराः चारीलाम सीट पर मतदान 12 मार्च को, केवल माकपा प्रत्याशी का होगा नामांकन
Advertisement
trendingNow1373891

त्रिपुराः चारीलाम सीट पर मतदान 12 मार्च को, केवल माकपा प्रत्याशी का होगा नामांकन

त्रिपुरा की चारीलाम विधानसभा सीट पर 12 मार्च को मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीराम तारणीकांति ने यह जानकारी दी. दरअसल, इस विधानसभा सीट पर माकपा प्रत्याशी के निधन होने के बाद मतदान टाल दिया गया था.

त्रिपुरा चुनाव : चारीलाम सीट पर 12 मार्च को होगा मतदान. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

अगरतला : त्रिपुरा की चारीलाम विधानसभा सीट पर 12 मार्च को मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीराम तारणीकांति ने यह जानकारी दी. दरअसल, इस विधानसभा सीट पर माकपा प्रत्याशी के निधन होने के बाद मतदान टाल दिया गया था.

  1. चारीलाम सीट पर 12 मार्च को होगा मतदान.
  2. केवल माकपा प्रत्याशी को नामांकन भरने की अनुमति.
  3. 18 फरवरी को 59 सीटों के लिए होगा मतदान.

माकपा प्रत्‍याशी देबबर्मा का 11 फरवरी को निधन हो गया था
चारीलाम सीट से माकपा प्रत्याशी रामेन्द्र नारायण देबबर्मा का निधन 11 फरवरी को हो गया था. उन्हें चुनाव प्रचार के दौरान दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उनका निधन हो गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीराम तारणीकांति ने बताया कि माकपा प्रत्याशी के निधन के कारण अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित चारीलाम सीट पर विधानसभा चुनावों के साथ मतदान नहीं कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: क्या बागियों पर भरोसा कर बदलेगी भाजपा की किस्मत?

22 फरवरी तक होगा नामांकन
उन्होंने बताया कि चारीलाम सीट के लिए नामांकन आज (15 फरवरी) से शुरू हो गया और नामांकन कराने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी. नाम वापस 26 फरवरी तक लिए जा सकेंगे. इसके अलावा तारणीकांति ने बताया कि इस मामले में केवल माकपा को ही नामांकन भरने की अनुमति होगी, क्योंकि अन्य पुराने प्रत्याशियों के नामांकन को वैध करार दिया गया है. इस सीट का चुनाव परिणाम 15 मार्च को घोषित होगा. त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा सीट में से 59 सीटों के लिए मतदान 18 फरवरी को होना है.

ये भी पढ़ें: त्रिपुरा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट, युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने का वादा

18 फरवरी को मतदान, 3 मार्च को मतगणना
त्रिपुरा की आबादी 37 लाख है, जिनमें मतदाताओं की संख्या करीब 25 लाख है. 2013 विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ माकपा को 48.11 फीसदी वोट मिले थे. माकपा ने 60 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस को 36.53 फीसदी वोट मिले थे और उसने 10 सीटों पर कब्जा किया था. 1 सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की जीत हुई थी. इस चुनाव में 60 सीटों पर कुल 297 प्रत्याशी मैदान में हैं. बीजेपी ने 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, कांग्रेस ने 59 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि वामदल ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. मतदान 18 फरवरी को होगा जबकि मतगणना 3 मार्च को होगी.

Trending news