जारवा वीडियो मामले में दो गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow110282

जारवा वीडियो मामले में दो गिरफ्तार

अंडमान निकोबार पुलिस ने ब्रिटेन के एक पत्रकार को जारवा संरक्षित क्षेत्र की यात्रा पर ले जाने और उसे अर्धनग्न आदिवासी बालाओं का नृत्य करते हुए वीडियो उपलब्ध कराने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

पोर्ट ब्लेयर : अंडमान निकोबार पुलिस ने ब्रिटेन के एक पत्रकार को जारवा संरक्षित क्षेत्र की यात्रा पर ले जाने और उसे अर्धनग्न आदिवासी बालाओं का नृत्य करते हुए वीडियो उपलब्ध कराने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

पुलिस ने यहां बताया कि फोटोग्राफर राजेश व्यास और टैक्सी चालक सरजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों ने कथित तौर पर भारी आर्थिक लाभ के बदले जारवा आदिवासियों से संपर्क करने के इरादे से गेथिन चेम्बरलेन की यात्रा का प्रबंध किया था।

 

अंडमान निकोबार पुलिस ने एक वक्तव्य में बताया कि राजेश व्यास ने अपने मित्र सरजीत सिंह उर्फ गुड्डू से दिसंबर 2011 में विदेशियों को जारवा संरक्षित क्षेत्र में ले जाने और जारवा आदिवासियों से मिलवाने का आग्रह किया था। गुड्डू उस टाटा सूमो का मालिक है जिसमें उस विदेशी व्यक्ति को ले जाया गया था। वक्तव्य में बताया गया कि जब संरक्षित क्षेत्र में कड़ा पहरा होने के कारण यह संभव नहीं हो पाया तब व्यास ने कथित तौर पर नृत्य करती हुई जारवा महिलाओं का वीडियो चेम्बरलेन को अपने मोबाइल से ब्लूटूथ के जरिए उसे सौंपा था।

 

इसके बदले में उसने विदेशी व्यक्ति से यह कह कर 25000 रुपये लिए थे कि उसे ये पुलिस को रिश्वत के तौर पर देने पड़ेंगे। वक्तव्य में कहा गया है कि बाद में यह विदेशी ब्रिटेन के समाचार पत्र गार्जियन और आब्जर्वर का संवाददाता निकला, जिसने इंटरनेट पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित कर दी। लगातार पूछताछ के बाद व्यास और सरजीत सिंह ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

(एजेंसी)

Trending news