मशरूम कर सकते हैं एक दूसरे से बात, इतने शब्दों से होती है बातचीत
Advertisement
trendingNow11145580

मशरूम कर सकते हैं एक दूसरे से बात, इतने शब्दों से होती है बातचीत

एक रिसर्च के मुताबिक मशरूम यानी फंगस 50 शब्दों का इस्तेमाल कर एक दूसरे से बातचीत (Mushrooms Can Talk) कर सकते हैं.

50 शब्दों का इस्तेमाल कर मशरूम कर सकते हैं आपस में बात: रिसर्च

नई दिल्ली: इंग्लैंड में की गई एक रिसर्च (Research) में एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. यूनिवर्सिटी ऑफ द वेस्ट ऑफ इंग्लैंड में की गई इस रिसर्च के हिसाब से मशरूम आपस में बातचीत कर सकते हैं.

  1. रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
  2. मशरूम कर सकते हैं एक दूसरे से बात
  3. मौसम और खतरों की देते हैं जानकारी

मशरूम कर सकते हैं आपस में बात

हम सभी बचपन से सुनते हैं कि पेड़-पौधों में जान होती है. इसी बात को आगे बढ़ाते हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि मशरूम यानी फंगस (Fungus) आपस में ना सिर्फ बात कर सकते हैं बल्कि उनकी खुद की 50 शब्दों की डिक्शनरी भी होती है.

ये भी पढें: समुद्र में गोते लगा रहे थे मछुआरे, तभी उन्हें दिखाई दिया ये रहस्यमयी जीव

चार Species के ऊपर थी रिसर्च

ये बात आपको अजीब लग सकती है और हो सकता है आपको इस पर यकीन भी ना हो. बता दें कि ये रिसर्च प्रोफेसर एंड्रयू एडमैट्ज्की (Professor Andrew Adamatzky) ने की है. इस रिसर्च में मशरूम की 4 स्पीशीज (Species) की इलेक्ट्रिक एक्टिविटी की स्टडी की गई. इन 4 स्पीशीज में एनोकी, स्प्लिट गिल, घोस्ट और कैटरपिलर फंगी शामिल हैं. 

50 शब्दों का करते हैं इस्तेमाल

इस स्टडी से पता चला कि मशरूम की इलेक्ट्रिकल इम्पल्सेज (Electrical Impulses) इंसानों की भाषा की तरह हो सकती हैं. रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस में प्रकाशित इस रिसर्च में दावा किया गया है कि फंगस की डिक्शनरी में कुल 50 शब्द होते हैं. इन शब्दों के इस्तेमाल से ही ये आपस में बातचीत करते हैं. 

ये भी पढें: बीच सड़क पर हाथी ने मचाई ऐसी तबाही, बस में बैठे 50 यात्री बाल-बाल बचे

खतरों के बारे में देते हैं जानकारी

इस रिसर्च में बताया गया है कि मशरूम आपस में मौसम और आने वाले खतरों के बारे में बात करते हैं. कुछ वैज्ञानिक (Scientist) कहते हैं कि इसपर और ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है. इतनी जल्दी इस इलेक्ट्रिक एक्टिविटी को लैंग्वेज कहना ठीक नहीं है.

LIVE TV

Trending news