Shani Amavasya: शनि अमावस्या पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, साढ़ेसाती-ढैय्या वाले करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow11736445

Shani Amavasya: शनि अमावस्या पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, साढ़ेसाती-ढैय्या वाले करें ये उपाय

Shani Amavasya 2023: शनि देव की कृपा पाने के लिए इस बार 17 जून का दिन बेहद खास माना जा रहा है. इस दिन शनि अमावस्या है. ऐसे में जो लोग शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं, वह इस दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं. 

शनि अमावस्या

Shani Vakri 2023: शनि देव को कर्म फलदाता और दंडाधिकारी कहा जाता है. वह इंसान को कर्मों के हिसाब से साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान फल प्रदान करते हैं. यही वजह है कि साढ़ेसाती और ढैय्या शुरू होते ही लोग शनि देव के दंड से बचने के लिए तमाम तरह के उपाय करते हैं. इस बार शनि अमावस्या 17 जून को मनाया जाएगा. ऐसे में जो लोग शनि देव की साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा से परेशान हैं, उनको प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं.

शुभ संयोग

शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से परेशान लोगों के लिए 17 जून का दिन बहुत खास है. इस बार 17 जून को शनि अमावस्या के साथ शनिवार है और इस दिन शनि देव भी वक्री होने जा रहे हैं. इस दिन शनि को प्रसन्न कर साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा के प्रभाव को कम किया जा सकता है. 

पाठ

शनि अमावस्या के दिन हनुमान जी को तुलसी की माला अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और उनके प्रसन्न होने से शनि के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. इसके साथ ही इस दिन सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ करना भी फायदेमंद रहता है. इस दिन हनुमान जी के मंदिर में सिंदूर, चमेली का तेल, लड्डू और एक नारियल चढ़ाना चाहिए.

मंत्र

शनि अमावस्या के दिन शनि देव के बीज मंत्र 'ऊँ शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीतये, शं योरभिस्रवन्तु न:। शं नम:।। का जाप करना चाहिए. इस मंत्र का 23 हजार बार जाप करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव कम होता है. इस दिन जिन लोगों पर साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है, उनको व्रत करना चाहिए और मीठ के साथ व्रत का पारण करना चाहिए. इस दिन काली उड़द की दाल दान करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है.

उपाय

शनि अमावस्या पर रक्षा स्त्रोत का पाठ करें और गरीबों को सामर्थ्य अनुसार दान दें. इस दिन सुबह जल्द उठकर स्नानादि के बाद शनि को सरसों का तेल, काला तिल अर्पित करें. शनि अमावस्या के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना लाभदायक होता है. वहीं, पितरों की शांति के लिए कौए को भोजन कराना पुण्यकारी माना जाता है. इन उपायों से शनि देव प्रसन्न होते हैं और साढ़ेसाती और ढैय्या वालों को लाभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Puja Tips: भगवान को भोग लगाते समय किन बातों का रखें ध्यान? जानें मंत्र व पूजा टिप्स
Sun transit 2023: सूर्य बनाएंगे नौकरी में प्रमोशन के योग, ट्रेनिंग के लिए करनी पड़ सकती है यात्रा

 

Trending news