Black Hole Magnetic Field: अंतरिक्ष के सारे 'दैत्यों' में चुंबकीय शक्ति है! ब्लैक होल के नए फोटो ने किया हैरान
Advertisement

Black Hole Magnetic Field: अंतरिक्ष के सारे 'दैत्यों' में चुंबकीय शक्ति है! ब्लैक होल के नए फोटो ने किया हैरान

Black Hole Magnetic Field Photo: वैज्ञानिकों को हमारी आकाशगंगा Milky Way के केंद्र में मौजूद ब्लैक होल की बेहद शक्तिशाली मैग्नेटिक फील्ड का पता चला है. ऐसी ही मैग्नेटिक फील्ड दूसरी आकाशगंगा Messier 87 के केंद्र में मौजूद ब्लैक होल की भी है.

Black Hole Magnetic Field: अंतरिक्ष के सारे 'दैत्यों' में चुंबकीय शक्ति है! ब्लैक होल के नए फोटो ने किया हैरान

Magnetic Field Of Black Holes: हमारी आकाशगंगा 'मिल्की वे' के केंद्र में मौजूद ब्लैक होल Sagittarius A* की नई तस्वीरें आई हैं. इनसे ब्लैक होल के चारों तरफ मौजूद शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र का पता चलता है. यह तस्वीरें खींची हैं इवेंट होराइजन टेलीस्कोप (EHT) की मदद से. यह दुनियाभर में फैली रेडियो ऑब्‍जर्वेटरीज का नेटवर्क है जो मिलकर एक सिंगल टेलीस्‍कोप बनाते हैं. EHT ने ही 2022 में पहली बार मिल्‍की वे के ब्लैक होल का फोटो लिया था. नई तस्‍वीर में मिल्‍की वे ब्लैक होल का पोलराइज्ड व्‍यू दिख रहा है. फोटो में जो लाइनें दिख रही हैं, वे ब्लैक होल की मैग्नेटिक फील्ड से जुड़ी हैं. यह ब्लैक होल हमारे सूरज से करीब 27,000 प्रकाश वर्ष दूर है. एस्ट्रोनॉमर्स के मुताबिक, Sagittarius A* के किनारों से निकलने वाली मैग्नेटिक फील्ड का ऐसा ही ढांचा Messier 87* या M87& नाम के दूसरे ब्लैक होल के चारों तरफ भी मौजूद है.

रिसर्चर्स के मुताबिक, M87* उस मैग्नेटिक फील्ड की मदद से अंतरिक्ष में पदार्थ के शक्तिशाली जेट भेजता है. अभी तक Sagittarius A* के आसपास ऐसे जेट्स नहीं मिले हैं लेकिन भविष्य में मिल सकते हैं. रिसर्चर्स के अनुसार, Sagittarius A* में भी मैग्‍नेटिक फील्‍ड मिलना इस बात का तगड़ा संकेत है कि शायद हर ब्लैक होल का अपना शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र होता है.

'ब्लैक होल के लिए जरूरी है मैग्नेटिक फील्ड'

रिसर्चर्स ने मैग्नेटिक फील्ड का स्‍ट्रक्‍चर दिखाने के लिए पोलराइज्ड लाइट में Sagittarius A* का नया फोटो जारी किया. यह पोलराइज्ड लाइट मैग्नेटिक फील्ड की लाइनों पर मौजूद इलेक्ट्रॉनों से आती है. अपने ब्लॉग में EHT रिसर्चर्स ने कहा कि 'कुछ समय से हमारा मानना है कि ब्लैक होल शक्तिशाली जेट में पदार्थ को कैसे खाते और बाहर निकालते हैं, इसमें चुंबकीय क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.' उन्होंने कहा कि नई फोटो में जैसा पोलराइजेशन देख रहा है, वैसा ही इससे कहीं बड़े और ताकतवर M87* में होना दिखाता है कि ब्लैक होल्स गैस और पदार्थ के साथ जैसा व्‍यवहार करते हैं, उसके लिए मजबूत और सुव्यवस्थित मैग्नेटिक फील्ड कितनी जरूरी है.

fallback
Sagittarius A* और M87* ब्लैक होल के चुंबकीय क्षेत्रों की तुलना (Source : EHT)

 हमारी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद Sagittarius A* ब्लैक होल का द्रव्यमान सूरज से 40 लाख गुना ज्‍यादा है. यह पृथ्वी से 9.5 ट्रिलियन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

वैज्ञानिकों ने खोजे 'जुड़वा' सितारे, जो ग्रहों को निगल रहे हैं

ब्लैक होल का इवेंट होराइजन होता है?

किसी ब्लैक होल का इवेंट होराइजन वह बिंदु होता है जहां से वापसी संभव नहीं है. इसके आगे तारे, ग्रह, गैस, धूल और हर तरह का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन सब ब्लैक होल में समा जाते हैं. लाइट यानी प्रकाश भी एक तरह की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग है जिसकी वजह से हमें पदार्थ दिखाई देता है. किसी खास ओरिएंटेशन में लाइट ऑसिलेट होती है, जिसे पोलराइज्ड लाइट कहते हैं.

ये भी देखे

Trending news