सावधान! हिंसक वीडियो गेम से आप हो सकते हैं गुस्सैल
Advertisement
trendingNow1267027

सावधान! हिंसक वीडियो गेम से आप हो सकते हैं गुस्सैल

यदि आपको हिंसक वीडियो गेम खेलना पसंद है तो सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपका गुस्सा और आक्रामकता बढ़ सकती है और आप असंवेदनशील बन सकते हैं।

सावधान! हिंसक वीडियो गेम से आप हो सकते हैं गुस्सैल

वाशिंगटन : यदि आपको हिंसक वीडियो गेम खेलना पसंद है तो सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपका गुस्सा और आक्रामकता बढ़ सकती है और आप असंवेदनशील बन सकते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने एक रिपोर्ट में बताया कि हिंसक वीडियो गेम खेलने वालों में आक्रामकता बढ़ जाती है लेकिन इस बात के पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि क्या इसका संबंध आपराधिक हिंसा या अपराध बढ़ने से है या नहीं।

अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन (एपीए) की नई कार्य बल रिपोर्ट के अनुसार अनुसंधान दर्शाता है कि हिंसक वीडियो गेम के इस्तेमाल और आक्रामकता बढ़ने एवं संवेदनशीलता कम होने के बीच सीधा संबंध है।

कार्य बल के अध्यक्ष मार्क अप्पेलबौम ने कहा, ‘वैज्ञानिकों ने पिछले दो दशक से अधिक समय से हिंसक वीडियो गेमों के इस्तेमाल पर अनुसंधान किया है लेकिन इस संबंध में बहुत सीमित अनुसंधान किया गया है कि क्या वीडियो गेमों के कारण लोगों में आपराधिक हिंसा के कृत्यों को अंजाम की प्रवृत्ति बढती है या नहीं।’ 

रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति में आक्रामकता या हिंसात्मक व्यवहार को बढाने में किसी एक कारक का हाथ नहीं होता बल्कि ऐसा कई कारकों के कारण होता है। यह अनुसंधान दर्शाता है कि हिंसक वीडियो गेम का इस्तेमाल इनमें से एक कारक है।

Trending news