मैक्सवेल 'ALL IS NOT WELL'
Advertisement

मैक्सवेल 'ALL IS NOT WELL'

समस्या ग्लैन मैक्सवेल की बल्लेबाजी में नहीं, उनके नजरिये में है. वह बिना बॉडी को गेंद के पीछे लाए हिट करने की कोशिश करते हैं. इससे धोनी की स्टंपिंग टैली ही बढ़ रही है. जब भी उनकी टीम संकट में होती है मैक्सवेल आउट होकर टीम का संकट और बढ़ा देते हैं.

मैक्सवेल  बिना बॉडी को गेंद के पीछे लाए हिट करने की कोशिश करते हैं

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया ऐसे दौरे पर है, जहां उनके लिए कुछ भी सही नहीं चल रहा है. ऑस्ट्रेलियन टीम में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. खासतौर पर मजाक तो बिलकुल नहीं चल रहा. एक वक्त था जब मैदान पर प्रैक्टिस सेशन में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का हंसी-मजाक देखने को मिलता था, लेकिन अब जैसे टीम के हालात चल रहे हैं उनमें खिलाड़ी ऐसा कोई मजाक नहीं कर पा रहे हैं. बता दें कि पिछले दिनों पेमेंट को लेकर खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच घरेलू युद्ध जैसी स्थितियां बनी हुई थीं. इस लंबी पीड़ादायक लड़ाई को देखकर लग रहा था यह कभी समाप्त ही नहीं होगी. कप्तान स्टीव स्मिथ ने उस समय कहा था कि, उन्होंने दो महीने से बल्ला नहीं पकड़ा है. यह बांग्लादेश दौरे से पहले की बात है. बांग्लादेश दौरे पर इस सबकी झलक भी देखने को मिली, जब ऑस्ट्रेलिया पहला ही टेस्ट बांग्लादेश से हार गया, हालांकि दूसरा टेस्ट जीत कर उसने हिसाब बराबर कर लिया. 

  1. मैक्सवेल बढ़ा रहे हैं धोनी की स्टंपिंग टैली 
  2. मैक्सवेल आउट होकर टीम का संकट और बढ़ा देते हैं
  3. स्मिथ की कप्तानी में टीम लगातार धराशायी हो रही है

VIDEO : तीनों मैच में चहल ने किया इस कंगारू खिलाड़ी को चलता, गांगुली ने दी चेतावनी

टीम इंडिया के साथ वन डे सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में अभी तक कुछ दिखाई नहीं पड़ा है. कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम अनुभवहीन है. हालांकि ऐसा है नहीं. ऑस्ट्रेलिया के पास डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच, स्टीव स्टीव स्मिथ, ग्लैन मैक्सवेल और मार्क स्टोनिस हैं. ये सभी अच्छी फॉर्म में लग रहे हैं, लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी में टीम लगातार धराशायी हो रही है. एक तरह से देखा जाए तो ग्लैन मैक्सवेल टीम के धराशायी होने का एक बड़ा कारण बनते दिखाई पड़ रहे हैं. 

VIDEO : ग्लैन मैक्सवेल ने हवा में उड़कर लपका विराट का अविश्वसनीय कैच

माकेर्टिंग के एक व्यक्ति का ग्लैन मैक्सवेल के बारे में कहना है, उन्हें कैमरे से प्यार है, वह बढ़िया इंटरव्यू देते हैं, खिलाड़ियों की मिमिक्री करते हैं, ये सब आजकल क्रिकेट का हिस्सा हैं, लेकिन मैदान पर उनका बल्ला खामोश रहता है. पिछले आईपीएल में अमित मिश्रा की गेंदों पर आउट होने के बाद मैक्सवेल से एक सवाल पूछा गया था कि क्या उन्हें लेग स्पिनर को खेलने में दिक्कत होती है तो उन्होंने जवाब दिया था, मेरे लिए यह चौंकाने वाला सवाल है. मैंने तीन लगातार मैचों में लेग स्पिनर को छक्के मारे हैं, लेकिन भारत के साथ अब तक हुए तीनों वन डे देखने के बाद लगता है कि वह सवाल बड़ा वाजिब था.

ग्लेन मैक्सवेल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक ओवर में जड़े 6,6,4,4,6 - देखें VIDEO

समस्या मैक्सवेल की बल्लेबाजी में नहीं, उनके नजरिये में है. वह बिना बॉडी को गेंद के पीछे लाए हिट करने की कोशिश करते हैं. इससे धोनी की स्टंपिंग टैली ही बढ़ रही है. जब भी उनकी टीम संकट में होती है मैक्सवेल आउट होकर टीम का संकट और बढ़ा देते हैं. हरभजन सिंह उनके जख्मों पर यह कहकर और नमक छिड़क देते हैं कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का इसके खराब बैटिंग लाइन अप कभी नहीं देखा. 

'ऑस्ट्रेलिया टीम के अगले सुपर स्टार हो सकते हैं मैक्सवेल'

हाल ही में हरभजन सिंह ने एक दिलचस्प टिप्पणी की. उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम स्पिनर्स के खिलाफ सिंगल भी नहीं निकाल पा रहा है, जबकि पिछले काफी सालों से ऑस्ट्रेलिया की रनिंग बेहद शानदार रही है. वे गेंद को पुश करते हैं, सिंगल लेते हैं और इसके बाद गेंद को हिट करना शुरू करते हैं. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम  में स्मार्ट रनिंग दिखाई नहीं पड़ती. मनीष पांडे ने भी कहा, ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ऐसी नहीं थी, मैदान पर वे बल्लेबाज को लगातार बड़े शॉट खेलने के लिए उकसाते थे और उन्हें आउट कर लेते थे. वे लगातार बल्लेबाज को छेड़ते रहते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. ऐसा नहीं है कि उनमें स्किल नहीं है बस वे क्लिक नहीं कर पा रहे हैं. स्टोनिस ने यह दिखाया है कि यहां के ट्रेक्स पर किस तरह खेलना चाहिए. 

निचले क्रम में सबसे सफल रहे स्टोइनिस का कहना है कि टीम मौकों का फायदा नहीं उठा पा रही है. जाहिर है टीम के पास बहुत अनुभवी बल्लेबाज नहीं हैं. मंगलवार को मैक्सवेल ने अभ्यास के दौरान अपनी बल्लेबाज को फाइन ट्यून करने का प्रयास किया. श्रीधरन श्रीराम, ऑस्ट्रेलियन टीम के इस दौरे के स्पिन कंसलटेंट, ने मैक्सवेल को ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंदें खिलाई और उन्हें ऑफ साइड पर ही हिट करने के लिए कहा. मैक्सवेल ने अपनी बल्लेबाजी सुधारने के लिए कड़ा अभ्यास किया. ऑस्ट्रेलिया के पास अभी दो मैच हैं. वे चाहें तो अपनी ख्याति को दोबारा पा सकते हैं. 

Trending news