सचिन तेंदुलकर को 'जीरो' देने वाले गेंदबाज ने पहली बार किया ये करिश्मा
Advertisement
trendingNow1339982

सचिन तेंदुलकर को 'जीरो' देने वाले गेंदबाज ने पहली बार किया ये करिश्मा

'भुवी' के नाम से जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने सचिन का विकेट तब लिया था, जब वे महज 22 साल के थे. 

भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में किया कमाल (PIC : Reuters)

नई दिल्ली : कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे में टीम इंडिया के भुवनेश्वर कुमार ने भी एक करिश्मा अपने नाम किया. भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 9.4 ओवर की गेंदबाजी में 42 रन देकर 5 विकेट लिए और कुछ इस तरह से पिछले मैच में आराम करने वाले भुवनेश्वर ने वापसी का शानदार जश्न मनाया. भारत-श्रीलंका के बीच रविवार को कोलंबो में हुए पांचवें वनडे मैच में कप्‍तान विराट कोहली और भुवनेश्‍वर कुमार ने टीम इंडिया की छह विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाई. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 5-0 के एकतरफा अंतर से सीरीज अपने नाम कर ली है.

  1. भारत ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया
  2. भारत ने श्रीलंका को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया
  3. भारत-श्रीलंका के बीच टी-20 मुकाबला 6 सितंबर को है

तो इस वजह से श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने भुवनेश्वर कुमार के सामने टेक दिए घुटने

इस मैच में जहां विराट ने नाबाद शतकीय पारी खेली, वहीं भुवनेश्‍वर कुमार ने पांच विकेट लेकर श्रीलंका को 238 के स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. गेंद को स्विंग कराने में माहिर भुवनेश्‍वर के इस प्रदर्शन को विराट के बल्‍लेबाजी प्रदर्शन से बेहतर माना गया. यही कारण रहा है कि भुवी को 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया.

जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा श्रीलंका के अबूझ गेंदबाज का ये 'खास' रिकॉर्ड

ऐसे लगाया विकेट्स का 'पंच'

पांचवें वनडे में भुवनेश्वर ने सबसे पहले निरोशन डिकवाला को अपना शिकार बनाया जो भुवी की स्लोअर बॉल को समझ नहीं पाए और रिटर्न कैच थमा दिया. टीम इंडिया को पहली कामयाबी दिलाई इसके बाद भुवनेश्वर ने मुनावीरा को आउट कर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई. इसके बाद जब थिरिमाने और मैथ्यूज की जोड़ी ने पैर जमा लिए और विराट की टेंशन बढ़ने लगी तो कोहली को एक बार फिर भुवनेश्वर की याद आई.

जसप्रीत बुमराह के 'पंजे' ने 3 साल बाद दोहराया 'करिश्मा', बना डाले ये रिकॉर्ड्स

भुवनेश्वर  ने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए टीम इंडिया के लिए खतरनाक हो रही साझेदारी को तोड़ा. भुवनेश्वर ने थिरिमाने को बोल्ड किया. इसके बाद उन्होंने पिछले दो मैच से भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना करने वाले श्रीवर्दना को आउट करके टीम इंडिया को एक और कामयाबी दिलाई. भुवनेश्वर की गेंदबाजी से लंका के रनरेट पर ब्रेक लग गया लेकिन भुवी की भूख कम नहीं हुई और उन्होंने मलिंगा को पैवेलियन भेजकर विकेट्स का 'पंच' लगा दिया.

सचिन तेंदुलकर को दिया था पहला 'जीरो'

भुवनेश्वर कुमार ने 17 साल की उम्र में बंगाल के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट जीवन का आगाज किया. 2008-09 के सत्र में कुमार घरेलू क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शून्य पर ऑउट किया. 'भुवी' के नाम से जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने सचिन का विकेट तब लिया था, जब वे महज 22 साल के थे. 

अगर धोनी, भुवनेश्वर को ये ट्रिक नहीं बताते तो बुरी तरह हारती टीम इंडिया!

कभी जूते के लिए नहीं थे पैसे 

आज टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार उर्फ भुवी का जीवन काफी संघर्ष से गुजरा है. यूपी के मेरठ में जन्में भुवनेश्वर के पिता किरणपाल सिंह पुलिस विभाग में थे लेकिन भुवी बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. घर की माली हालत ऐसी नहीं थी कि उन्हें क्रिकेट अकेडमी में एडमिशन मिले. लेकिन अपने भाई की लगन को देखकर उनकी बहन रेखा ने उनके सपनों को पूरा करने का बीड़ा उठाया और उन्होंने जैसे-तैसे पैसे जोड़कर भुवी को क्रिकेट अकेडमी में दाखिला दिलाया. यही नहीं, जब क्रिकेट खेलने के लिए भुवी के पास महंगे क्रिकेट शूज नहीं थे तब बहन ने ही अपने जोड़े ही पैसों से उन्हें जूते भी दिलाए थे.

श्रद्धा कपूर के फैन 

अपनी घूमती हुई गेंदों से मैदान पर बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाने वाले भुवनेश्वर कुमार मैदान के बाहर काफी शांत और शर्मीले इंसान कहे जाते हैं. भुवनेश्वर अभिनेत्री श्रद्दा कपूर के बहुत बड़े फैन हैं और अगर उन्हें मौका मिले तो वो उनके साथ सुनसान आईलैंड पर जाना चाहते हैं. ऐसा उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था. 

Trending news