जसप्रीत बुमराह के 'पंजे' ने 3 साल बाद दोहराया 'करिश्मा', बना डाले ये रिकॉर्ड्स
Advertisement
trendingNow1338963

जसप्रीत बुमराह के 'पंजे' ने 3 साल बाद दोहराया 'करिश्मा', बना डाले ये रिकॉर्ड्स

वनडे क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने पहली बार पांच विकेट लिए हैं. बुमराह ने इस 'पंजे' में निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, लाहिरू थिरिमाने, एम श्रीवर्दना और अकिला धनंजय को अपना शिकार बनाया. 

 श्रीलंका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने बनाए ये रिकॉर्ड (PIC : ICC)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को पाल्लेकेले स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में मेजबान श्रीलंका को छह विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. श्रीलंका ने भारत के सामने 218 रनों का मामूली सा लक्ष्य रखा, जिसे भारतीय टीम ने 45.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने नाबाद 124 रनों शतकीय पारी खेली जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 67 रन बनाए. रोहित ने अपनी पारी में 145 गेंदों का सामना किया और 16 चौके तथा दो छक्के लगाए. धोनी ने अपनी पारी में 86 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के साथ एक छक्का लगाया.

  1. पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए
  2. दूसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए
  3. तीसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए

INDvsSL : चैंपियंस ट्रॉफी में 'खलनायक' बने जसप्रीत बुमराह का पहला 'पंजा'

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (27/5) के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 217 रनों पर ही रोक दिया. मेजबान टीम की तरफ से लाहिरू थिरिमाने ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में बुमराह की शानदार गेंदबाजी का नमूना देखने को मिला.

VIDEO : बुमराह के 'ब्लॉस्ट' से IPL-10 में थमा KKR का सफर, बॉलिंग देख मुरीद हुए कपिल देव

श्रीलंका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और अब तक के अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. बुमराह ने तीसरे वनडे में 10 ओवरों में 27 रन देकर 5 विकेट झटके. बुमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को सिर्फ 217 रनों पर ही रोक दिया. इस मुकाबले में बुमराह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि तीसरे वनडे में बुमराह ने किन-किन रिकॉर्डों को अपने नाम किया.

करियर में पहली बार झटके 5 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और पहली बार 5 विकेट हासिल किए. बुमराह ने श्रीलंका के डिकवेला, मेंडिस, थिरिमाने, सिरिवर्दने, दनंजया के विकेट निकालकर पहली बार पांच विकेट झटकने में कामयाबी पाई. बुमराह के गेंदबाजी आंकड़े (10-2-27-5). रहे. बुमराह ने इससे पहले कभी भी एक मैच में 5 विकेट हासिल नहीं किए थे.

तीन साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह ने पिछले तीन सालों में तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है. पिछले तीन सालों से किसी भी भारतीय पेस गेंदबाज ने वनडे में 5 विकेट नहीं लिए थे, लेकिन बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ अपने करियर का बल्कि पिछले 3 साल में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का सबसे अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया. पिछले वनडे में चार विकेट लेकर जोरदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में पांच विकेट झटके. ये वनडे में बुमराह का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. पिछले मैच में उन्होंने 4 विकेट झटके थे और इस सीरीज में वह अब तक तीन मैचों में 11 विकेट झटक चुके हैं. बुमराह जून 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ स्टुअर्ट बिन्नी द्वारा 4 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद वनडे में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं.

पहले 19 वनडे में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ने अब तक अपने शुरुआती 19 वनडे मैचों में 4 बार 4 या इससे ज्यादा विकेटे लेने का रिकॉर्ड बनाया. बुमराह अब पहले 19 मैचों में सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हन गए हैं. शुरुआती 19 वनडे मैचों में बुमराह के नाम अब 4 बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड हो गया है. इससे पहले नरेंद्र हिरवानी, अजीत अगरकर और प्रवीण कुमार ने पहले 19 मैचों में 3-3 बार 4 विकेट झटके थे.

श्रीलंका में लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने बुमराह

श्रीलंका के खिलाफ जैसे ही बुमराह ने 4 विकेट झटके वैसे ही वो श्रीलंका में लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले भारत के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने. बुमराह से पहले आशीष नेहरा ने भी श्रीलंका में लगातार 2 मैचों में 4 विकेट झटके थे. बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भी 4 विकेट अपने नाम किए थे और तीसरे मैच में भी उहोंने 5 विकेट लिए.

लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले कुल 9वें भारतीय बने बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले भारत के कुल 9वें गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह से पहले नरेंद्र हिरवानी, मनोज प्रभाकर, प्रवीण कुमार, आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव भी लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे मैच में भी शानदार गेंदबाजी की थी और 4 खिलाड़ियों के विकेट लिए थे. इसके अलावा बुमराह साल 2015 विश्व कप के बाद लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. साल 2015 विश्व कप में उमेश यादव ने लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लिए थे.

श्रीलंका के खिलाफ भारत की ओर से सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (वर्ष 2005) के नाम पर है जिन्‍होंने 59 रन देकर विपक्षी टीम के छह बल्‍लेबाजों को पेवेलियन की राह दिखाई थी. हरफनमौला रॉबिन सिंह ने गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ 22 रन देकर  पांच विकेट लिए थे. उन्‍होंने वर्ष 1997 में इस प्रदर्शन को अंजाम दिया था. तेज गेंदबाज श्रीनाथ ने कानपुर में वर्ष 1993 में 22 रन देकर श्रीलंका के पांच विकेट लिए थे और अब बुमराह ने पल्‍लीकेले वनडे में श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट लिए हैं.

बता दें कि मैच में बुमराह की गेंदबाजी का सामना करना श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों के लिए कठिन पहेली बना रहा. बुमराह ने मेजबान टीम को पहले 10 ओवर में निरोशन डिकवेला (13) और कुशल मेंडिस (1) के रूप में 2 झटके दिए. इसके बाद शानदार बल्लेबाज कर रहे थिरिमाने (80) को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया. बुमराह यहीं नहीं रुके, इसके बाद उन्होंने धनंजय (2) और श्रीवर्धना (29) का विकेट चटकाकर अपने पांच शिकार पूरे किए. अपने 10 ओवर की गेंदबाजी में दो ओवर मेडन रखते हुए बुमराह ने 27 रन देकर पांच विकेट लिए. अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या और केदार जाधव ने भी एक-एक विकेट हासिल किया

Trending news