INDvsSL : चैंपियंस ट्रॉफी में 'खलनायक' बने जसप्रीत बुमराह का पहला 'पंजा'
Advertisement
trendingNow1338884

INDvsSL : चैंपियंस ट्रॉफी में 'खलनायक' बने जसप्रीत बुमराह का पहला 'पंजा'

बुमराह के करियर का यह पहला 'पंजा' है. यानि वनडे क्रिकेट में बुमराह ने पहली बार पांच विकेट लिए हैं. बुमराह ने इस 'पंजे' में निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, लाहिरू थिरिमाने, एम श्रीवर्दना और अकिला धनंजय को अपना शिकार बनाया. 

जसप्रीत बुमराह ने तीसरे वनडे में झटके लंका के 5 विकेट (Courtesy: IANS)

नई दिल्ली : चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में 'खलनायक' बने भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ पाल्लकेले में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 'नायक' बनकर उभरे हैं. बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में जसप्रीत बुमराह की एक नो बॉल भारत को बेहद महंगी पड़ गई. पाकिस्तान के आक्रमक बल्लेबाज फखर जमां को चौथे ओवर में मात्रा तीन रन के योग पर जीवनदान मिला जब बुमराह की बॉल पर उन्हें धोनी ने कैच कर लिया. लेकिन टीवी रिप्ले में वो नो बॉल निकली और जमान आउट होने से बच गए. इसके बाद ज़मां ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 106 गेंदों पर 114 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और पाकिस्तान ने 4 विकेट खोकर 338 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया है. 

  1. पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए
  2. दूसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए
  3. तीसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए

VIDEO : बुमराह के 'ब्लॉस्ट' से IPL-10 में थमा KKR का सफर, बॉलिंग देख मुरीद हुए कपिल देव

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे वन-डे में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट लिए. बुमराह ने दो ओवर मेडिन डाले. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मेजबान टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 217 रन का स्कोर बना सकी. बुमराह के पांच विकेट के अलावा हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिए. 

जयपुर ट्रैफिक पुलिस पर भड़के बुमराह, कहा- देश के लिए कुछ करने वालों का आप ऐसे सम्मान करते हैं?

बुमराह के करियर का यह पहला 'पंजा' है. यानि वनडे क्रिकेट में बुमराह ने पहली बार पांच विकेट लिए हैं. बुमराह ने इस 'पंजे' में निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, लाहिरू थिरिमाने, एम श्रीवर्दना और अकिला धनंजय को अपना शिकार बनाया. 

बुमराह की नो बॉल वाली तस्वीर बनी सड़क सुरक्षा का विज्ञापन, 'लाइन क्रॉस करना पड़ सकता है महंगा'

बुमराह के अलावा जावागल श्रीनाथ 5/24 और आशीष नेहरा 6/59 का श्रीलंका के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है. 

दूसरे वनडे मैच में भी जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन शानदार रहा था. दूसरे वन-डे में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट लिए. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मेजबान टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 236 रन का स्कोर बना सकी. बुमराह ने इस मैच में विकेटों का चौका लगाकर कई उपलब्धियां हासिल की. उन्होंने अपने करियर का 18वां वन-डे खेला और चार विकेट चटकाकर अपने विकेटों की संख्या 32 की. 18 वन-डे के बाद बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अपनी टीम के साथी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा.

सचिन को पहला 'जीरो' देने वाले गेंदबाज को बुमराह ने पीछे छोड़ा, कोहली की बादशाहत कायम

18 वन-डे खेलने के दौरान भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर के नाम है. अगरकर ने 18 मैचों में कुल 42 विकेट झटके थे. दूसरे नंबर पर इरफान पठान का नाम है, जिन्होंने 36 विकेट झटके थे. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर बुमराह पहुंच गए हैं, जिन्होंने 32 विकेट चटकाए हैं. बुमराह ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 29 विकेट झटके थे.

यही नहीं बुमराह ने 18 वन-डे में तीन बार एक पारी में चार विकेट लेने का कारनामा किया और कई दिग्गजों की बराबरी भी की. बुमराह से पहले 18 वन-डे में अजित अगरकर, पूर्व लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार भी यही कारनामा कर चुके हैं. बुमराह अब इस स्पेशल क्लब का हिस्सा बन चुके हैं.

Trending news