स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी पाकिस्तानी क्रिकेटर खालिद लतीफ पर 5 साल का बैन
Advertisement

स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी पाकिस्तानी क्रिकेटर खालिद लतीफ पर 5 साल का बैन

पांच वनडे और 13 टी-20 मुकाबलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले खालिद लतीफ पर पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में पांच साल का प्रतिबंध लगा है.

स्पॉट फिक्सिंग के आरोपी पाकिस्तानी क्रिकेटर खालिद लतीफ पर 5 साल का बैन

नई दिल्ली : पाकिस्तानी बल्लेबाज खालिद लतीफ पर एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल ने 10 लाख रुपए का जुर्माना और पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है. लतीफ को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के 6 नियमों का उल्लंघन करने को दोषी पाया गया. ट्रिब्यूनल ने मंगलवार को जारी अपने आदेश में कहा कि लतीफ को छह आरोपों का दोषी पाया गया है. वह दुबई में फरवरी में हुई पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फिक्सिंग में शामिल थे. इस ट्रिब्यूनल की अध्यक्षता लाहौर हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त जज कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने ही टेस्ट ओपनर शार्जील खान पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया था. 

  1. खालिद के पास इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है
  2. टेस्ट ओपनर शार्जील खान पर पांच साल का प्रतिबंध लगा चुका है
  3. शार्जील पहले ही अपने प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर चुके हैं

शारजील खान ने बैन के खिलाफ की अपील, पीसीबी ने की कड़ी सजा की मांग

बता दें कि शार्जील खान पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के आरोप सही पाए गए थे. पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के कानूनी सलाहकार तफज्जुल रिजवी ने कहा, ''लतीफ पर दिया गया फैसला बताता है कि लतीफ की 8-9 फरवरी को एक बुकी से मुलाकात हुई और वह स्पॉट फिक्सिंग के लिए तैयार हो गए. ट्रिब्यूनल के पूरे आदेश में लतीफ दो दोषी पाया गया. लतीफ को स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिए दूसरे खिलाड़ियों को प्रेरित करने के भी आरोप थे. उन्होंने शार्जील को भी बुकी से से दुबई में मिलने के लिए तैयार किया. अब लतीफ और उनके पास इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है.''

स्पॉट फिक्सिंग : ये पांच क्रिकेटर नहीं छोड़ सकते पाकिस्तान

शार्जील पहले ही अपने प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर चुके हैं. पीसीबी ने बुधवार को उनकी अपील सुनने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज को नियुक्त किया है. रिजवी ने बताया, शार्जील पहले ही अपील कर चुके हैं. उन्होंने कहा, पाकिस्तानी बल्लेबाज नासिर जमशेद और शाहजैब हसन का मामला भी ट्रिब्यूनल द्वारा जल्द ही सुलटाया जाएगा. 

जब उनसे ट्रिब्यूनल के सामने यूके नेशनल क्राइम एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी द्वारा बांग्लादेश प्रीमियर लीग में अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाजों के स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के बयान की बाबत पूछा गया तो रिजवी का जवाब था, यह टूर्नामेंट घरेलू था. लिहाजा पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को इस मामले में कोई फैसला लेना होगा. यदि वे 180 दिनों में जांच नहीं करते तो पीसीबी अपने स्तर पर जांच करा सकता है. 

बता दें कि 31 साल के खालिद लतीफ ने 5 वनडे और 13 टी-20 मैचों में पाकिस्‍तानी टीम का प्रतिनिधित्‍व किया. पांच वनडे मैचों में उन्‍होंने 147 रन बनाए हैं जिसमें 64 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. 13 टी20 मैचों में उन्‍होंने 237 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 59 रन खालिद का सर्वाधिक स्‍कोर है. वनडे और टी20, दोनों में खालिद लतीफ ने एक-एक अर्धशतक लगाया है.

Trending news