VIDEO : 85 साल के टेस्ट इतिहास में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बने हार्दिक पांड्या

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है. 2003-04 में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज के खिलाफ लारा ने एक ओवर में 28 रन जड़े थे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | अंतिम अपडेट: Aug 13, 2017, 03:24 PM IST
VIDEO : 85 साल के टेस्ट इतिहास में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बने हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास (PIC : TWITTER)

नई दिल्ली : वन-डे क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत टेस्ट टीम में जगह बनाने के बाद पहले ही मैच में 50 रनों की आक्रामक पारी खेलने वाले भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ दिया है. गॉल टेस्ट की पहली पारी में हार्दिक पांड्या ने आठवें नम्बर पर खेलते हुए ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाया था. उन्होंने इसमें तीन गगनचुम्बी छक्के जमाते हुए दर्शकों को भी टी20 का की याद दिला दी. भारत ने मैच की पहली पारी में 600 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. मेजबान टीम को मैच में 304 रनों की बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

VIDEO: हार्दिक पांड्या ने खेला ऐसा खतरनाक शॉट, पल भर के लिए थम गईं धड़कनें

अब एक बार फिर पाल्लेकेले में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा है. भारतीय पारी का यह दूसरा शतक है. एक वक्त था जब लग रहा था कि टीम इंडिया 400 रन के पार नहीं जा पाएगी. लेकिन पांड्या ने अपनी शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए इस नामुमकिन कारनामे को मुमकिन करके दिखाया है. 

ना सहवाग ना सचिन, इस रिकॉर्ड पर लिखा गया सिर्फ हार्दिक पांड्या का नाम

हार्दिक पांड्या ने 96 गेंदों में 108 रनों की शानदार पारी खेली. पांड्या ने 86 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. 108 रनों की अपनी इस शतकीय पारी में पांड्या ने 8 चौके और 7 छक्के जड़े. इसके साथ ही पांड्या ने अपने नाम टेस्ट क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड कर लिया है, जो आजतक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया है. 

PICS : ऋतिक-सलमान को टक्कर देने आया टीम इंडिया का नया 'दबंग'

पुष्पकुमारा के एक ओवर में पांड्या ने दो चौके और तीन छक्के जड़े. इस ओवर से 26 रन आए. ये अब तक भारतीय टेस्ट क्रिकेट का एक ओवर का अधिकतम स्कोर है. बता दें कि आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी 25 से ज्यादा रन नहीं बना पाया है.

टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय - 

26 रन- हार्दिक पांड्या- 446660- पुष्पकुमारा

24 रन- कपिल देव- 006666- हेमिंग

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है. 2003-04 में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज के खिलाफ लारा ने एक ओवर में 28 रन जड़े थे.  

पांड्या की शानदार पारी की ड्रेसिंग रुम में इस अंदाज में मनाया गया जश्न 

गौरतलब है कि पहले टेस्ट की पहली ही पारी में पांड्या ने ये साबित कर दिया है कि उनके कप्तान का फैसला एकदम सही था. अपने टेस्ट डेब्यू में आठवें नंबर पर खेलने आए पांड्या ने शानदार अर्धशतक जड़ खुद को साबित करके दिखाया.

बता दें कि टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट मैच खेलने का मौका दे दिया है. श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में डेब्यू किया है. बड़ौदा के हार्दिक पांड्या गाले टेस्ट में पदार्पण करने के साथ ही भारत के 289वें टेस्ट खिलाड़ी बन गए.

हार्दिक पंड्या ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अक्टूबर 2016 में कदम रखा था. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला वनडे में मौका मिला था. अबतक उन्होंने 17 वनडे में 41.28 की औसत से बल्लेबाजी की है, साथ ही 19 विकेट भी हासिल किए हैं. हालांकि टी-20 इंटरनेशनल में वह बल्ले से ज्यादा सफल नहीं रहे हैं.