विश्वकप निशानेबाजी : एयर राइफल में पूजा को कांस्य, दीपक पांचवें स्थान पर
Advertisement
trendingNow1319656

विश्वकप निशानेबाजी : एयर राइफल में पूजा को कांस्य, दीपक पांचवें स्थान पर

पूजा घटकर ने कुछ तकनीकी दिक्कतों से उबरते हुए शुक्रवार को यहां महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता जिससे भारत ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में सकारात्मक शुरूआत की।

विश्वकप निशानेबाजी : एयर राइफल में पूजा को कांस्य, दीपक पांचवें स्थान पर

नई दिल्ली : पूजा घटकर ने कुछ तकनीकी दिक्कतों से उबरते हुए शुक्रवार को यहां महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता जिससे भारत ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में सकारात्मक शुरूआत की।

पहली बार विश्व कप में हिस्सा ले रहे दीपक कुमार ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन 185.4 अंक के साथ पुरूष 10 मीटर एयर राइफल में पांचवें स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में फाइनल में जगह बनाने वाले आठ निशानेबाजों में रवि कुमार आठवें और अंतिम स्थान पर रहे। उन्होंने 122.0 अंक जुटाए। क्वालीफिकेशन के बाद ये दोनों क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर थे।

महिला ट्रैप स्पर्धा में राजेश्वरी कुमारी (17वें), सीमा तोमर (22वें) और मनीषा (29वें) तीनों ही क्वालीफिकेशन राउंड से आगे बढ़ने में नाकाम रही। भारत के नजरिये का आज का दिन 27 साल की पूजा के नाम रहा जिन्होंने ‘ब्लाइंडर’ के टूटने के बावजूद धैर्य कायम रखते हुए पोडियम पर जगह बनाई।

पूर्व एशियाई चैम्पियन पूजा ने फाइनल में 228.8 अंक जुटाए और यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में विश्व कप में अपना पहला पदक जीता। चीन की मेंगयाओ शी ने 252.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीतते हुए स्पर्धा में नया विश्व रिकार्ड बनाया। मेंगयाओ की हमवतन डोंग लिजी ने प्रतियोगिता के पहले दिन 248.9 अंक के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

पिछले साल मामूली अंतर से रियो ओलंपिक कोटा हासिल करने में नाकाम रही पूजा ने फाइनल राउंड की शुरूआत 10.4 अंक के साथ की और कुछ मौकों पर चूकने के अलावा अच्छा स्कोर बनाया। वह पहले चरण के बाद 104.6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर थीं। लिजी ने इस दौरान पूजा को कड़ी टक्कर दी जबकि मेंगयाओ ने शीर्ष पर बढ़त बरकरार रखी। पूजा ने अपने 19वें और 21वें शाट में क्रमश: 10.8 और 10.7 अंक के साथ कांस्य पदक पक्का किया।

फाइनल के दौरान पूजा की बंदूक का ‘ब्लाइंडर’ भी गिर गया और उन्हें अंतिम कुछ शाट आंख बंद करके लगाने पड़े। क्वालीफिकेशन में पूजा 418 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही थी जबकि मेंगयाओ ने 418.6 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था। लिजी ने 417.7 अंक जुटाए थे।

पूजा की स्पर्धा में विनीता भारद्वाज और मेघा सज्जनार फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहते हुए क्रमश: 16वें और 20वें स्थान पर रहे। पुरूष 10 मीटर एयर राइफल में चीन के वोंग बुहान ने 249.5 अंक के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए सोने का तमगा जीता। हंगरी के पीटर सिडी (249.1) ने रजत जबकि अत्सुशी शिमादा (227.4) ने कांस्य पदक जीता।

महिला ट्रैप में आस्ट्रेलिया की पैनी स्मिथ ने 40 अंक के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। इटली की जेसिका रोसी (38) को रजत जबकि फिनलैंड की मोप्सी वेरोमो (27) को कांस्य पदक मिला। पुरूष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल के प्रिसाइसन चरण के बाद भारत के नीरज कुमार पांचवें स्थान पर चल रहे हैं। गुरप्रीत सिंह 12वें और हरप्रीत सिंह 17वें स्थान पर हैं। पहले दिन की स्पर्धाओं के बाद चीन दो स्वर्ण और एक रजत के साथ शीर्ष पर चल रहा है। भारत पांचवें स्थान पर है।

Trending news