भारत में ज्यादा होगी एप्पल के नए iPhone की कीमत, ये है इसकी दो बड़ी वजह

एप्पल इस बार आईफोन में कुछ नए फीचर्स को एड कर सकता है. हालांकि, डिजाइन की बात करें तो नए आईफोन मॉडल्ड डिजाइन पर ही आधारित होंगे. 

भारत में ज्यादा होगी एप्पल के नए iPhone की कीमत, ये है इसकी दो बड़ी वजह
नए आईफोन को आज एप्पल इवेंट में लॉन्च किया जाएगा. (फोटो: BGR.in)

अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल 2018 में अपने सबसे महत्वपूर्ण इवेंट में आईफोन लॉन्च करेगी. इसे एप्पल का अब तक का सबसे बड़ा इवेंट माना जा रहा है. दरअसल, माना जा रहा है कि एपप्ल 2014 में आईफोन 6 के साथ लॉन्च किए अपने चार साल पुराने डिजाइन को छोड़ते हुए नए डिजाइन में आईफोन बाजार में उतार सकती है. एप्पल के इस इवेंट को आईफोन लॉन्च के तौर पर ही जाना जाता है. इस बार तीन नए आईफोन के लॉन्च होने की संभावनाएं है. पिछले साल भी कंपनी ने 3 आईफोन एक साथ लॉन्च किए थे. 

एप्पल इस बार आईफोन में कुछ नए फीचर्स को एड कर सकता है. हालांकि, डिजाइन की बात करें तो नए आईफोन मॉडल्ड डिजाइन पर ही आधारित होंगे. खासतौर पर इन डिस्प्ले सेंसेर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. एप्पल ने पिछले कुछ सालों में मोबाइल इंडस्ट्री के लिए नए ट्रेंड सेट किए हैं. इस साल भी उससे ऐसी ही उम्मीद की जा रही है. .

2018 आईफोन की क्या होगी कीमत
लीक हुई जानकारी और KGI सिक्योरिटी के एनालिस्ट मिंग-ची कुओ के मुताबिक, अमेरिका में नए आईफोन की कीमत 699 डॉलर यानी 50474 रुपए हो सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 6.1 इंच LCD आईफोन के बेस मॉडल की कीमत 699 डॉलर हो सकती है. हालांकि, मेमोरी के मुताबिक, कीमतों में अंतर हो सकता है. इस मॉडल को आईफोन-8 के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है, जिसकी भारत में कीमत लगभग इतनी ही है. 

आईफोन X से सस्ता होगा आईफोन Xs
एप्पल के 5.8 इंच डिस्प्ले वाले आईफोन Xs की अमेरिका में कीमत 799 डॉलर यानी 57695 रुपए हो सकती है. इसके अलावा 6.5 इंच वाले आईफोन Xs Max की कीमत 999 डॉलर यानी 72137 रुपए हो सकती है. रिटेल मार्केट में कीमतों के मामले में नया आईफोन Xs पुराने आईफोन-8 को बदल सकता है. वहीं, आईफोन Xs मैक्स को आईफोन X के विकल्प के तौर पर पेश किया जा सकता है. 

Apple का मेगा इवेंट आज, लॉन्च होगा सबसे बड़ा iPhone, लीक हो चुकी हैं कीमत

भारत में कीमत हो सकती है ज्यादा
कीमतों की बात करें तो अमेरिकी बाजार में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन भारत के लिए स्थिति अलग हो सकती है. हालांकि, एप्पल का इतिहास रहा है कि वह कीमतों को लेकर अमेरिका और दूसरे बाजारों में ज्यादा अंतर नहीं रखती है. लेकिन कंपनी ने हाल ही में कहा था कि वह अपनी 38 यानी 38.5 फीसदी ग्रोथ का टारगेट लेकर चल रही है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत में कीमतें अलग हो सकती हैं. इसके दो महत्वपूर्ण कारण हैं.

Apple का मेगा इवेंट आज, लॉन्च होगा सबसे बड़ा iPhone, लीक हो चुकी हैं कीमत

क्या हैं कीमतें अलग होने की दो बड़ी वजह
हमारी सहयोगी वेबसाइट BGR.in के मुताबिक, भारत में नए आईफोन की कीमतें अलग हो सकती है. इसके पीछे दो बड़ी वजह है. पहली- भारतीय बाजार को लेकर एप्पल की स्ट्रैटेजी. दूसरी- डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर है. हालांकि, स्ट्रैटेजी और ग्रोथ के मामले से शायद उतना अंतर न दिखाई दे. लेकिन, रुपये की गिरावट ने सबका ध्यान खींच रखा है. इसके अलावा, भारत अमेरिका जैसे कैरियर मॉडल के साथ काम नहीं करता है, जहां उपभोक्ता एक नया फ्लैगशिप खरीदने के लिए भारी बिल के बजाए 12 या 24 महीने की अवधि में एक निश्चित मासिक बिल का भुगतान कर सकते हैं. इस चीज को ध्यान में रखते हुए और पिछले कुछ साल में लॉन्च हुए आईफोन को देखते हुए कहा जा सकता है कि नया आईफोन पिछले आईफोन के मुकाबले ज्यादा महंगा हो सकता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close