ब्राजील में धड़ाधड़ डाउनलोड हो रहा ये App, X पर बैन के बाद से हुई चांदी
Advertisement
trendingNow12415367

ब्राजील में धड़ाधड़ डाउनलोड हो रहा ये App, X पर बैन के बाद से हुई चांदी

X Ban in Brazil: हाल ही में ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को बैन कर दिया गया. इसके मालिक Elon Musk हैं. एक्स पर बैन के बाद से  Bluesky के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले 4 दिनों में ही 2 मिलियन से ज्यादा नए यूजर्स ब्लूस्काई से जुड़े हैं.

ब्राजील में धड़ाधड़ डाउनलोड हो रहा ये App, X पर बैन के बाद से हुई चांदी

Bluesky: हाल ही में ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को बैन कर दिया गया. इसके मालिक Elon Musk हैं. एक्स पर बैन के बाद से  Bluesky के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले 4 दिनों में ही 2 मिलियन से ज्यादा नए यूजर्स ब्लूस्काई से जुड़े हैं.

ब्राजील में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप 
TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ने की वजह से Bluesky के सर्वर पर दबाव बढ़ गया है और कई बार यूजर्स को "Not Enough Resources" का मैसेज भी दिख रहा है. ब्लूस्काई अब ब्राजील में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. Meta के X के प्रतिद्वंदी थ्रेड्स से भी यह काफी आगे निकल गया है. ऐप इंटेलिजेंस फर्म ऐपफिगर ने दावा किया कि ब्लूस्की के डाउनलोड में 1,018,952 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी हुई है.

Bluesky क्यों इतना पॉपुलर हो रहा है?

इंटरफेस - Bluesky का इंटरफेस X जैसा ही दिखता है, जिससे यूजर्स को ज्यादा नया सीखना नहीं पड़ता.
सेंसरशिप - X पर ब्राजील की सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि Bluesky को बंद करना या कंट्रोल करना मुश्किल है क्योंकि यह डीसेंट्रलाइज्ड है.
यूजर्स का कंट्रोल - ब्लूस्काई में यूजर्स खुद तय करते हैं कि उन्हें कौन सा कंटेंट देखना है. X में ऐसा नहीं है.
कब बना - ब्लूस्काई एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो Jack Dorsey के समय ट्विटर के सीईओ रहते हुए शुरू किया गया था. इसका लक्ष्य एक खुला और डीसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया बनाना था. 

यह भी पढ़ें - आपका फोन कर रहा आपकी जासूसी! गूगल, फेसबुक के साथ काम करने वाली कंपनी का बड़ा खुलासा

Bluesky की खास बात 
ब्लूस्काई के बारे में एक खास बात यह है कि इसमें यूजर्स एक ब्लूस्काई प्रोवाइडर से दूसरे ब्लूस्काई प्रोवाइडर में जा सकते हैं. साथ ही यूजर्स खुद तय कर सकते हैं कि उन्हें अपने फीड में कौन सा कंटेंट दिखेगा. ब्लूस्काई का डिसेंट्रलाइज्ड होना और एक्स जैसा इंटरफेस होना ही इसकी लोकप्रियता का कारण हो सकता है. हालांकि, दोनों ऐप्स में कुछ फीचर्स कम हैं, लेकिन एक्स के पुराने यूजर्स के लिए ब्लूस्काई ज्यादा आसान हो सकता है क्योंकि उन्हें नई चीजें नहीं सीखनी पड़ेंगी. 

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने बिगाड़ा VI और Airtel का खेल, Jio के इस प्लान में डेली 2 GB डेटा और इतना कुछ

Trending news