Google ने 2023 में मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से हटाए 17 करोड़ फेक रिव्यूज
Advertisement
trendingNow12111311

Google ने 2023 में मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से हटाए 17 करोड़ फेक रिव्यूज

गूगल ने बताया, 'पिछले साल हमने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम बनाया था जो जल्दी से जल्दी नकली रिव्यू पकड़ सकता है.' उन्होंने आगे कहा कि 2023 में, इस नए प्रोग्राम की मदद से पिछले साल के मुकाबले 45% ज़्यादा नकली रिव्यू हटाए गए.

Google ने 2023 में मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से हटाए 17 करोड़ फेक रिव्यूज

पिछले साल गूगल ने अपने सिस्टम को अपडेट कर दिया ताकि वो पहले से कहीं ज्यादा फेक रिव्यू ढूंढ और हटा सकें. इस अपडेट में उन्होंने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला प्रोग्राम बनाया जो फेक रिव्यू को तेज़ी से पकड़ने में मदद करता है. अब गूगल ने बताया है कि 2023 में उन्होंने इस तरह के 17 करोड़ से ज्यादा नकली रिव्यू हटा दिए या रोक दिए. गूगल ने बताया, 'पिछले साल हमने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम बनाया था जो जल्दी से जल्दी नकली रिव्यू पकड़ सकता है.' उन्होंने आगे कहा कि 2023 में, इस नए प्रोग्राम की मदद से पिछले साल के मुकाबले 45% ज़्यादा नकली रिव्यू हटाए गए. न केवल यही, गूगल के इस नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम ने धोखेबाजों को भी रोकने में मदद की है.

कैसे गूगल ने हटाए फेक रिव्यूज?

गूगल बताता है कि उनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम हर रोज रिव्यू करने वालों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है. जैसे, अगर कोई एक ही रिव्यू कई अलग-अलग दुकानों पर लिखता है, या अगर किसी दुकान को अचानक बहुत सारी 5-स्टार रिव्यू मिल जाती हैं, तो प्रोग्राम उसे नोट कर लेता है. ये प्रोग्राम सिर्फ एक-दो नकली रिव्यू ही नहीं पकड़ता, बल्कि बड़े पैमाने पर किए गए धोखेबाजी को भी रोकने में मदद करता है.

जब बात धोखेबाजों की आती है, तो गूगल का प्रोग्राम अचानक बहुत सारी रिव्यू आने पर उन्हें जांचता है. उदाहरण के लिए, कभी-कभी धोखेबाज लोगों को सस्ते में ऑनलाइन पैसे कमाने का झांसा देते हैं, जैसे नकली रिव्यू लिखना या अलग-अलग वेबसाइट पर विज्ञापन क्लिक करना. गूगल का प्रोग्राम ऐसी अचानक बढ़ी हुई रिव्यू एक्टिविटीज को पकड़ लेता है और उसे संदिग्ध मानता है. इससे नकली रिव्यू पकड़ने में मदद मिलती है.

गूगल ने कहा, 'हमारा नया प्रोग्राम जल्दी से ऐसे संदिग्ध रिव्यू पकड़ सकता है, क्योंकि वो लगातार पैटर्न का विश्लेषण करता है. उदाहरण के लिए, ये देखता है कि क्या वही खाता पहले भी किसी दूसरी चीज़ पर बहुत सारी रिव्यू दे चुका है.' वहां से, जांचकर्ताओं की एक टीम ने उन दुकानदारों की रिपोर्टों का विश्लेषण किया, जिन्हें हाल ही में 5-स्टार नकली रिव्यू की बाढ़ देखी गई थी. टीम ने उन लोगों के साथ भी काम किया, जिन्हें धोखेबाजों ने अन्य प्लेटफॉर्म पर संपर्क किया था.

2023 में गूगल ने किया लिए एक्शन्स?

2023 में गूगल ने 17 करोड़ से ज्यादा नकली रिव्यू हटाए या रोके, जो कि 2022 के मुकाबले 45% ज्यादा है. साथ ही, 12 करोड़ से ज्यादा फेक बिजनेस प्रोफाइल भी हटाए या रोके गए. कंपनी का कहना है कि वीडियो जांचने के तरीकों को बेहतर बनाने से, जैसे वीडियो में डाले गए नकली फोन नंबरों को पकड़ना, 2023 में 1 करोड़ 40 लाख से ज्यादा गलत वीडियो पकड़े गए, जो पिछले साल से 70 लाख ज्यादा है. 

Trending news