अगर अब इस्तेमाल करना चाहते हैं Windows 10 तो देने होंगे पैसे, जानिए क्या है Microsoft का प्लान
Advertisement
trendingNow12188563

अगर अब इस्तेमाल करना चाहते हैं Windows 10 तो देने होंगे पैसे, जानिए क्या है Microsoft का प्लान

Microsoft Windows 10 Plan: अगर आप 14 अक्टूबर 2025 के बाद विंडोज 10 इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने होंगे. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 को यूज करने के लिए सालान प्लान लेकर आया है. आइए आपको इन प्लान के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Microsoft

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने ऐलान किया है कि वो विंडोज 10 के लिए 14 अक्टूबर 2025 के बाद खास सिक्योरिटी अपडेट्स देना बंद कर देगा. लेकिन जो लोग अभी भी विंडोज 10 इस्तेमाल करना चाहते हैं, उनके लिए कंपनी ने एक रास्ता निकाला है. अगर आप 14 अक्टूबर 2025 के बाद भी विंडोज 10 इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने पडे़ंगे. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज 10 के लिए खास सिक्योरिटी अपडेट्स बेचेगा, जिन्हें "एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट्स" (ESU) कहा जाएगा. यूजर्स को अब विंडोज 10 इस्तेमाल करने के लिए कंपनी का सालाना प्लान खरदीना होगा. ये प्लान पहले साल के लिए 5 हजार रुपये की शुरुआती कीमत से शुरू होगा. आइए आपको कंपनी का पूरा प्लान बताते हैं. 

कितने के मिलेंगे ये अपडेट्स 

विंडोज 10 इस्तेमाल करने लिए पहले साल के लिए यूजर को करीब 5,000 रुपये देने होंगे. दूसरे साल दोगुना यानी करीब 10,000 रुपये देने होंगे. तीसरे साल यह कीमत फिर दोगुनी हो जाएगी और यूजर को करीब 20,000 रुपये देने होंगे. कोई भी व्यक्ति या कंपनी जो विंडोज 10 इस्तेमाल करना चाहता है उसे ये प्लान लेने होंगे. अभी तक तो ये अपडेट्स सिर्फ बड़ी कंपनियों को मिलते थे जो पुराने विंडोज इस्तेमाल करती थीं.  लेकिन अब हर किसी को इन्हें खरीदना होगा.

कुछ लोगों को मिलेगा डिस्काउंट 

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सॉल्यूशन (जैसे इंट्यून या विंडोज ऑटोपैच) इस्तेमाल करते हैं तो आपको 25% की छूट मिलेगी.
इसके साथ ही स्कूलों को भी छूट मिलेगी. उन्हें पहले साल सिर्फ 1 रुपया देना होगा.

माइक्रोसॉफ्ट क्यों कर रहा ये बदलाव

माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि लोग विंडोज 11 पर अपग्रेड कर लें. लेकिन कई कंप्यूटर विंडोज 11 के लिए जरूरी स्पेसिफिकेशन पूरे नहीं कर पाते. स्टैटकाउंटर के डेटा के मुताबिक अभी मार्केट में 69% लोग विंडोज 10 इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि विंडोज 11 सिर्फ 27% लोगों के पास है. हो सकता है कि आने वाले 18 महीनों में ये फासला कम न हो पाए और कई लोगों को मजबूरन ये पेड अपडेट्स लेने पड़ें.

Trending news