प्राइवेट जेट से उतरते ही क्यों गिरफ्तार हुए Telegram के सीईओ Pavel Durov? क्या है पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow12401275

प्राइवेट जेट से उतरते ही क्यों गिरफ्तार हुए Telegram के सीईओ Pavel Durov? क्या है पूरी कहानी

Telegram CEO Pavel Durov Arrest: टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव को फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया है. फ्रांसीसी अधिकारियों ने उन्हें डिटेन किया है. पावेल पर टेलीग्राम पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पर्याप्त कदम न उठाने का आरोप है. 

प्राइवेट जेट से उतरते ही क्यों गिरफ्तार हुए Telegram के सीईओ Pavel Durov? क्या है पूरी कहानी

Pavel Durov Allegations: Telegram के सीईओ पावेल ड्यूरोव को फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया है. फ्रांसीसी अधिकारियों ने उन्हें डिटेन किया है. पावेल पर टेलीग्राम पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पर्याप्त कदम न उठाने का आरोप है. अधिकारियों का दावा है कि पावेल टेलीग्राम पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पर्याप्त उपायों को लागू करने में विफल रहे. वहीं, Telegram ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है और कहा है कि इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है. 

टेलीग्राम ने आरोपों को किया खारिज 

Telegram का कहना है कि पावेल ड्यूरोव को कुछ भी छिपाने की जरूरत नहीं है. वे कहते हैं कि टेलीग्राम दुनिया भर में लगभग एक अरब लोगों इस्तेमाल किया जाता है. फ्रांसीसी सरकार का कहना है कि टेलीग्राम पर धोखाधड़ी, ड्रग्स की तस्करी, ऑर्गनाइज्ड क्राइम, आतंकवाद और साइबरबुलिंग जैसी आपराधिक गतिविधियां हो रही हैं. टेलीग्राम ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है और उन्हें बेतुका कहा है. टेलीग्राम का कहना है कि वे यूरोपीय संघ के कानूनों का पालन करते हैं. टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव ने बार-बार टेलीग्राम को न्यूट्रल प्लेटफॉर्म के रूप में भूमिका पर जोर दिया है और इसकी स्वतंत्रता और गोपनीयता के लिए अपील की है. 

यह भी पढ़ें - फोन में कितने तरह की डिस्प्ले होती है और कौन सा डिस्प्ले होगा आपके लिए बेस्ट? ऐसे करें डिसाइड

अमेरिकी कमेंटेटर टकर कार्लसन ने भी दी प्रतिक्रिया 

अमेरिकी कमेंटेटर और राइटर टकर कार्लसन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि बड़ी टेक कंपनियों के लिए एक चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि पावेल ड्यूरोव ने रूस छोड़ दिया जब सरकार ने उनकी सोशल मीडिया कंपनी Telegram को कंट्रोल करने की कोशिश की थी. पावेल ड्यूरोव आज रात एक फ्रांसीसी जेल में हैं, जो किसी भी प्लेटफॉर्म मालिक के लिए एक जीवंत चेतावनी है जो सरकारों और खुफिया एजेंसियों के इशारे पर सच्चाई को सेंसर करने से इनकार करता है. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर आया धांसू फीचर, अब अपने आप तैयार हो जाएंगे नोट्स, जानें कैसे

Pavel Durov ने रूस छोड़कर बनाया था Telegram 

पावेल ड्यूरोव ने रूस छोड़कर टेलीग्राम को बनाया था. पावेल ने 2014 में रूस छोड़ दिया था, जब रूसी सरकार ने उन्हें VK या VKontakte नामक सोशल नेटवर्क पर विपक्षी समूहों को बंद करने के लिए कहा था. VK रूस का फेसबुक था. इसके बाद पावेल ने टेलीग्राम पर फोकस किया और साल 2013 में अपने भाई निकोलाई के साथ टेलीग्राम की स्थापना की. इसके लॉन्च के बाद से टेलीग्राम अपने आप में एक पूरी दुनिया बन गया. यह किसी भी अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरह शुरू हुआ था, लेकिन अब यह एक तरह का सोशल प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसमें 950 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. 

Trending news