रुस ने 9 अमेरिकी मीडिया संगठनों को बताया 'विदेशी एजेंट'
Advertisement
trendingNow1355658

रुस ने 9 अमेरिकी मीडिया संगठनों को बताया 'विदेशी एजेंट'

पिछले ही महीने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विदेशी मीडिया के लिए ऐसी विवादास्पद घोषणा करने से संबंधित कानून को मंजूरी दी थी.

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. (फाइल फोटो)

मास्को: रुस के न्याय मंत्रालय ने मंगलवार (5 दिसंबर) को ‘वॉयस ऑफ अमेरिका’ समेत नौ अमेरिकी मीडिया संगठनों को ‘विदेशी एजेंट’ घोषित कर दिया. पिछले ही महीने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विदेशी मीडिया के लिए ऐसी विवादास्पद घोषणा करने से संबंधित कानून को मंजूरी दी थी. न्याय मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि अमेरिका से वित्त पोषित वायस ऑफ अमेरिका और रेडियो फ्री यूरोप.रेडियो लिबर्टी तथा उनके सात आनुषांगिक मीडया संगठनों की पहचान ‘विदेशी एजेंट ’ के रुप में की गयी है.

रुस ने मीडिया को निशाना बनाने के लिए पिछले महीने आनन-फानन में एक कानून जारी किया था. उसने यह कदम बदले की भावना से उठाया है. उससे पहले क्रेमलिन से वित्तपोषित आर टी टेलीविजन ने आधिकारिक दबाव में अमेरिका में अपने आप को ‘विदेशी एजेंट’ के रुप में दर्ज कराया था.

रेडियो फ्री यूरोप और वायस ऑफ अमेरिका को पहले ही न्याय मंत्रालय से औपचारिक चेतावनी मिल गयी थी कि उन्होंने ‘विदेशी एजेंट’ करार दिये जाने का जोखिम ले लिया है. जिन्हें विदेशी एजेंट घोषित किया जाता है उन्हें सारे कागजात तथा अपने कर्मचारियों एवं वित्तपोषण की सघन जांच करानी होती हैं. इस कानून के चलते कई एनजीओ बंद हो गये. उनका कहना था कि इस कदम के चलते उनके लिए कामकाज करना मुश्किल हो गया.

Trending news