Diwali 2023: दिवाली की रात किए ये टोटके रुपयों-पैसों से भर देंगे आपकी झोली, लबालब पैसों से भर जाएंगे धन भंडार
Advertisement
trendingNow11938201

Diwali 2023: दिवाली की रात किए ये टोटके रुपयों-पैसों से भर देंगे आपकी झोली, लबालब पैसों से भर जाएंगे धन भंडार

Diwali Totke: दिवाली के दिन किए उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं. इस दिन किए ये उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं. इस बार दिवाली 12 नवंबर की है तो आइए जानते हैं इस दिन किन उपायों को करने से धन लाभ होता है. 

 

diwali 2023 totke

Diwali ke dhan Prapti ke upay: हिंदू धर्म में दिवाली को बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा की जाती है. दिवाली का त्योहार धनतेरस से लेकर भाई दूज तक चलता है. कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाने वाला ये त्योहार इस बार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा के साथ लोग कुछ उपाय भी करते हैं जो बहुत ही कारगर और जल्द शुभ फल देने वाले माने जाते हैं. इस दिन किए उपाय से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती. उस पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. तो आइए जानते हैं दिवाली की रात किए जाने वाले कुछ उपायों के बारें

दिवाली के दिन किए ये उपाय आपको बनाएंगे धनवान

चने की दाल का उपाय

दिवाली के दिन मा लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए गणेश भगवान और लक्ष्मी मां की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में चने की दाल उन्हें अर्पित करें. इसके बाद इस दाल को पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपको धन लाभ का आशीर्वाद देंगी.

गणेश यंत्र की स्थापना

दिवाली के दिन लक्ष्मी मां की विशेष कृपा पाने के लिए घर के मंदिर में लक्ष्मी-गणेश यंत्र की स्थापना करनी चाहिए. इससे उनकी कृपा बनी रहती है और व्यक्ति के पास धन-दौलत की कमी नहीं होती.

सफेद मिठाई

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई चढ़ानी चाहिए, ऐसा करने से अगर किसी व्यक्ति का कर्ज नहीं फिट रहा है तो वह जल्द कर्ज से मुक्ति पा सकता है. मिठाई चढ़ाने के बाद किसी गरीब को प्रसाद जरूर दें.

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीपक

कोई व्यक्ति अगर लंबे समय से आर्थिक समस्या से जूझ रहा है तो दिवाली की रात पीपल के पेड़ के नीचे सात दीपक जलाएं. ऐसा करने से उसकी आर्थिक स्थिति जल्द ठीक हो जाएगी औऱ धन-लाभ होगा.

तुलसी माला 

दिवाली के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर मां लक्ष्मी को तुलसी की मात्रा भेंट करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से धन में बढ़ोतरी होती है.
 
Hanuman Ji: मंगलवार को किसी भी समय कर लें 5 मिनट का ये काम, हनुमान जी प्रसन्न होकर मिटा देंगे जीवन से हर कष्ट
 

Karwa Chauth 2023 Moon Timing: करवा चौथ पर दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत सभी शहरों में कब दिखेगा चांद, जानें चंद्रोदय समय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news