Advertisement
photoDetails1hindi

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर जल के इन उपायों से होगा भाग्योदय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Makar Sankranti 2023: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. सूर्य के इस राशि परिवर्तन को ही मकर संक्रांति कहा जाता है. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो इंसान इस दिन पवित्र नदी में जाकर स्नान करता है और भगवान सूर्य को अर्घ्य देता है, उसकी सभी मनोकामना पूरी होती है और हर कार्य में सफलता मिलने लगती है. इस दिन जल से किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में आज जानकारी देंगे. 

1/5

मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. वहीं, इस दिन भोजन करने के दौरान पानी का गिलास दाईं तरफ रखें. ऐसा करने से भाग्योदय होता है और जीवन में सफलता के रास्ते खुलते हैं.

2/5

मकर संक्रांति के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने का भी विधान है. इस दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने से जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है. वहीं, कोशिश करें कि इस दिन पेड़-पौधों में जल चढ़ाएं, ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है और सुख-समृद्धि का वास होता है. 

3/5

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को वैसे भी शुभ और पवित्र माना गया है. ऐसे में मकर संक्रांति पर तुलसी को जल जरूर अर्पित करें और उनकी पूजा करें. इससे जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है. वहीं, इस दिन जरूरतमंदों को जल का दान करना बेहद पुण्य का काम माना जाता है. 

4/5

मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं. वहीं, इस दिन पानी को व्यर्थ न करें. ऐसा करने से जीवन से निगेटिव एनर्जी दूर होती है और घर में खुशहाली का माहौल बने रहता है. 

 

5/5

मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान का काफी महत्व है. ऐसा न कर पाने की स्थिति में आप घर में नहाने के पानी में थोड़ा गंगा जल मिलाकर स्नान कर सकते हैं. वहीं, ऐसी मान्यता है कि पानी में गुड़ और शहद मिलाकर बच्चे को पिलाने से बुरी नजर नहीं लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़