Advertisement
trendingPhotos1946800
photoDetails1hindi

Vastu Kitchen Tips: किचन से जुड़ा है मां लक्ष्मी का नाता, इस दिशा में रसोई होने से मिलती है अपार धन-संपत्ति

Vastu Tip for Money: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर व्यक्ति कुछ नियमों का ध्यान रखें तो उसके घर हमेशा मां लक्ष्मी का वास होगा. ऐसे में इन नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है. आइए विस्तार से इसके बारे में जानें.

 

किचन वास्तु टिप्स

1/5
किचन वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे खास नियमों के बारे में बताया गया है जिन्हें अगर व्यक्ति सही नियम से उसे पूरा करता है तो उसके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में लक्ष्मी का वास चाहते हैं तो घर में बनने वाली सभी चीजों की सही दिशा का ज्ञान और वस्तु को सजाने की दिशा के बारे में पता होना चाहिए. आइए विस्तार में पांच ऐसे वास्तु नियमों के बारे में जानते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति के घर मां लक्ष्मी आकर्षित हो कर प्रवेश कर सकती हैं.

 

मेन गेट को हमेशा रखें साफ

2/5
मेन गेट को हमेशा रखें साफ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मेन गेट सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. यदि व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश हो और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहे तो ऐसे में मेन गेट की साफ सफाई का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. साथ ही मेन गेट को कभी भी अंधेरा में ना रखें. अंधेरा होना कंगाली की निशानी की ओर संकेत करता है. इसलिए इस जगह को पूरी रोशनी से भरे रहें.

घर के मुख्य द्वार की सही दिशा

3/5
घर के मुख्य द्वार की सही दिशा

वास्तु शास्त्र में घर का मुख्य द्वार पूरब या उत्तर दिशा में होना शुभ बताया गया है. कभी भी दक्षिणमुखी द्वार ना बनाएं वरना नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है.

घर के मंदिर की सही दिशा

4/5
घर के मंदिर की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मंदिर पूर्वोत्तर दिशा में होना चाहिए. ध्यान रखें कि मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की भी प्रतिमा होनी चाहिए.

किचन की सही दिशा

5/5
किचन की सही दिशा

वास्तु शास्त्र में किचन की सही दिशा के बारे में भी बताया गया है. किचन घर का एक तरह से दिल होता है. यह धन के प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है. किचन का सीधा संबद्ध मां लक्ष्मी से भी है इसलिए इसकी सही दिशा का ध्यान रखना आवश्यक है. घर का दक्षिण पूर्व का कोना किचन के लिए सबसे बेस्ट होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़