Advertisement
trendingPhotos1496460
photoDetails1hindi

Puja Ki Ghanti: वास्तु के अनुसार मंदिर में इस दिशा में रखें घंटी, नकारात्मकता से मिलेगा छुटकारा

Significance of Worship Bell: वास्तु के हिसाब से घर में चीजें रखने से सकारात्मकता का माहौल बनने लगता है. वरना इंसान को उसके किए हुए मेहनत का फल नहीं मिलता है. ऐसे में जरूरी है कि घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन किया जाए. आज के लेख में घर के मंदिर में रखे जाने वाले घंटी की बात करेंगे. मंदिर की घंटी को भी रखने के लिए सही दिशा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से निगेटिव एनर्जी से छुटकारा मिलता है.

pooja bell

1/5
pooja bell

मंदिर की घंटी को कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है और पूजा का भी पूरा फल नहीं मिल पाता है.   

 

significance of puja bell

2/5
significance of puja bell

घर के पूजा घर में मंदिर की घंटी को ऐसे जगह पर रखना चाहिए कि आप उसे सीधे हाथ से उठा पाओ. इसके साथ ही घंटी को कभी आड़ा-तिरछा या उल्टा नहीं रखना चाहिए. पूजा करते समय घंटी को पकड़ो तो उसका ऊपरी आपके हाथों में आना चाहिए. 

puja ghanti

3/5
puja ghanti

मंदिर की घंटी को हमेशा दांये या सीधे हाथ से ही बजाना चाहिए. उल्टे हाथ से बजाने से नकारात्मक परिणाम मिलने लगते हैं. इसके साथ ही मंदिर की घंटी को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. 

 

Garuda Bell

4/5
Garuda Bell

वैसे तो पूजा के लिए रखी जाने वाली हर घंटी ही शुभ मानी जाती है, लेकिन गरुड़ घंटी का विशेष महत्व है. गरुड़ को भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है. ऐसे में घर में गरुड़ घंटी रखने से भक्तों की इच्छाएं भगवान विष्णु तक पहुंच सकती हैं.

 

Garud Ghanti

5/5
Garud Ghanti

गरुड़ घंटी को भी कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इससे भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. घर में रखे गरुड़ घंटी को नियमित रूप से बजाना चाहिए.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़