Rahu Mahadasha: राहु की महादशा में मिलता है अपार दौलत और पद, 18 साल तक चमकी रहती है किस्मत
Advertisement
trendingNow11658270

Rahu Mahadasha: राहु की महादशा में मिलता है अपार दौलत और पद, 18 साल तक चमकी रहती है किस्मत

Rahu ki Mahadasha: वैदिक ज्योतिष में राहु को पापी ग्रह की संज्ञा दी गई है. राहु की महादशा 18 साल तक चलती है. ऐसे में जब वह किसी जातक की कुंडली में कमजोर स्थिति में होते हैं तो इस दौरान काफी कष्ट सहन करने पड़ते हैं. हालांकि, वह हर समय अशुभ फल प्रदान नहीं करते हैं. 

राहु की महादशा

Rahu Planet Mahadasha: हर जातक की कुंडली में ग्रहों की दशा, अंतर्दशा और महादशा चलती है. इस दौरान कुंडली में ग्रहों की स्थिति के आधार पर लोगों को शुभ और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. पापी और उपछाया ग्रह माने जाने वाले ग्रह राहु के प्रकोप से हर कोई बचना चाहता है. उनकी महादशा 18 साल तक चलती है. ऐसे में जिस जातक की कुंडली में राहु खराब स्थिति में होते हैं, उसे बहुत कष्ट पहुंचाते हैं. हालांकि, ऐसा हमेशा नहीं होता. राहु जब किसी की कुंडली में मजबूत स्थिति में होते हैं तो अपनी महादशा के दौरान उसे बहुत फायदा पहुंचा जाते हैं.

प्रखर बुद्धि 

यदि कुंडली में राहु मजबूत स्थिति में हो तो जातक बहुत तेज बुद्धि वाला होता है. वह अपनी बुद्धिमत्‍ता से खूब लाभ और नाम कमाता है. राहु उसकी किस्‍मत चमका देता है. वहीं, अशुभ राहु व्‍यक्ति को धोखेबाज और झूठा बनाता है. ऐसे व्‍यक्ति से सब लोग दूर रहना ही पसंद करते हैं.

प्रभाव

जिन लोगों की कुंडली में राहु शुभ हो वह व्यक्ति सुंदर और आकृषक व्यक्तित्व वाला होता है. लोग उसे बहुत पसंद करते हैं और जल्‍द ही उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. ऐसा व्‍यक्ति समाज में प्रभावशाली स्‍थान पाता है. खासतौर पर राहु की महादशा में वह खूब मान-सम्‍मान, ऊंचा पद और पैसा पाता है. खासतौर पर राजनीति में सक्रिय लोगों को राहु की महादशा बहुत लाभ देती है. उन्‍हें पद-प्रतिष्‍ठा और यश दिलाती है. वहीं कुंडली में राहु अशुभ हो तो महादशा के दौरान व्‍यक्ति को अशुभ फल मिलता है. वह छल-कपट से पैसे कमाता है. उसे नशे, नॉनवेज की लत लग जाती है. वह भगवान में भरोसा नहीं करता है. उसे कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. खराब राहु व्‍यक्ति को पागल भी बना सकता है. उसे मानसिक अस्थिरता, हिचकी, आंतों की समस्या, अल्सर, गैस्ट्रिक आदि समस्याएं हो सकती हैं.

उपाय

कुंडली में राहु दोष हो तो राहु की महादशा के दौरान भगवान शिव और भगवान विष्‍णु की पूजा करनी चाहिए. इससे कष्‍ट कम होते हैं. हर बुधवार को काले रंग के कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से भी राहु दोष शांत होता है. वहीं, कुछ दिन तक रोज नहाने के पानी में काले तिल मिलाकर स्‍नान करने से भी राहत मिलती है. इसके अलावा रोजाना राहु ग्रह के मंत्र ॐ रां राहवे नमः का जाप करने से भी फायदा मिलता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news