Vastu Shastra for Land in Hindi: अपना घर बनाना हर व्‍यक्ति का सपना होता है. कुछ लोग फ्लैट खरीदकर रहते हैं तो कुछ लोग जमीन या प्‍लॉट लेकर अपनी मनपसंद का घर बनाते हैं. घर बनाने में व्‍यक्ति अपने जीवन भर की कमाई लगा देता है. ऐसे में यदि कोई ऐसी गलती हो जाए जो परिवार पर भारी संकट ले आए तो इससे बचना चाहिए. घर बनाने के बाद उस घर में सुख-समृद्धि और शांति ना हो या फिर किसी तरह का वास्तु दोष हो तो उस घर के लोगों की तरक्‍की, सेहत, सम्‍मान, आर्थिक स्थिति सभी पर बुरा असर पड़ता है. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र के जमीन या प्‍लॉट को लेकर कुछ खास बातें जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीव बताते हैं जमीन शुभ है या अशुभ 


वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस जमीन पर जीवों का वास हो, उस जगह पर वास्‍तु के कुछ नियमों को ध्‍यान में रखकर घर बनाना चाहिए. जमीन पर किस जीव का वास है, इससे पता चलता है कि वह जगह इंसान के रहने के लिए शुभ है या अशुभ. वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है कि जमीन पर किस जीव का रहना कैसा संकेत देता है. 


नेवला: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार जिस जमीन पर नेवला अपना बिल बनाता है या नेवला रहता हो तो वह जमीन मनुष्य के रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. ऐसी जमीन पर घर बनाकर रहने से व्‍यक्ति को खूब धन-संपत्ति, मान-प्रतिष्ठा मिलती है. साथ ही ऐसी जमीन पर नकारात्मक शक्तियों का वास भी नहीं होता. 


घोड़े: जिस जगह पर घोड़े का अस्तबल हो वह जगह भी घर बनाने के लिए शुभ होती है. ऐसी जगह रहने वाले लोगों को कभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती. ना ही उन्हें जीवन में कभी भी धन की कमी होती है. वे खूब सुख-समृद्धि में जीवन बिताते हैं. 


गौशाला: वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन जमीन पर गौशाला हो या गाय रहती हों या गाय घास खाने आती हों. ऐसी जगह पर घर नहीं बनाना चाहिए, इससे पाप लगता है. साथ ही जीवन पर संकट आ सकता है. 


मधुमक्खी का छत्ता: जिस जगह पर मधुमक्खी के छत्‍ते हों वहां घर बनाकर रहना खूब धन लाभ कराता है. जीवन खुशियों से भरा रहता है. कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 


सुअर, कुत्‍ते या सियार के रहने वाली जगह: ऐसी जगह या भूमि जहां पर सूअर, कुत्ते या सियार जैसे जानवर रोज बैठें या रहें, वहां घर बनाने की गलती ना करें. ऐसी अपवित्र जगह पर बने घर में रहने वाले लोग खूब दुख, कष्‍ट, हानि उठाते हैं. 


सांप या बिच्छू: जिस जमीन पर सांप या बिच्‍छू रहते हों या निकलते हों वहां कभी नहीं रहना चाहिए. ऐसी जगह पर बने घर में रहने वालों पर कभी भी संकट आ सकता है.  
 


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)