Ola की टक्कर पर इस कंपनी ने खेला दांव! आ रहे 85 हजार से सस्ते Electric Scooters

Upcoming Electric Scooters in India: भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का बाजार बढ़ रहा है और पिछले साल लगभग 2.5 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई. यह आंकड़ा इस साल लगभग 7 लाख यूनिट्स तक पहुंच जाएगा  

Ola की टक्कर पर इस कंपनी ने खेला दांव! आ रहे 85 हजार से सस्ते Electric Scooters

Ampere Electric Scooter: भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) नंबर वन ब्रैंड बन चुका है. ऐसे में बाकी कंपनियां भी अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में जुट गई हैं. ग्रीव्स कॉटन लिमिटेड के स्वामित्व वाली कंपनी Ampere ओला के ठीक बाद दूसरे पायदान पर है. ऐसे में एंपीयर बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए कुछ नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पेश करने की योजना बना रही है. कंपनी के कार्यकारी वाइस चेयरमैन नागेश बसवनहल्ली ने कहा कि नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर किफायती और प्रीमियम कैटेगरी के होंगे. 

कंपनी एम्पीयर ब्रांड के तहत Primu, Magnus EX और Rio Plus जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री करती है. कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में Ampere NXG और Ampere NXU समेत 5 नए कॉन्सेप्ट प्रोडक्ट को पेश किया है. इसके अलावा नए एम्पीयर प्राइमस ई-स्कूटर का प्रदर्शन भी किया है. 

इस मॉडल की खूब हुई बिक्री
नागेश ने कहा कि जब कंपनी ने कई साल पहले इलेक्ट्रिक यात्रा शुरू की थी, तो उसकी वार्षिक आय लगभग 18 करोड़ रुपये थी, जो पिछली तिमाही में बढ़कर 320 करोड़ रुपये हो गई. उन्होंने कहा, ‘‘Magnus ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में 1,00,000 से अधिक यूनिट्स बेची गई हैं. इसलिए प्रोडक्ट अच्छी तरह से स्थापित हैं. अब हम Magnus के अलावा भी कुछ कर रहे हैं. हम कुछ नया ला रहे हैं.’’

आ रहे सस्ते स्कूटर्स
उन्होंने कहा कि अभी तक कंपनी के दोपहिया वाहनों की कीमत 85,000 रुपये से एक लाख रुपये के बीच थी. अब कंपनी इससे सस्ते और साथ ही अधिक कीमत वाले व्हीकल पेश करने की तैयारी कर रही है.

उन्होंने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का बाजार बढ़ रहा है और पिछले साल लगभग 2.5 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई. यह आंकड़ा इस साल लगभग 7 लाख यूनिट्स तक पहुंच जाएगा और अगले साल इसके लगभग 13 लाख यूनिट्स होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि कंपनी के पास 13-14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(भाषा इनपुट के साथ)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.