Petrol Cars किस स्पीड पर बेस्ट माइलेज देती है? 99% लोग नहीं जानते, धनाधन बचेंगे पैसे
Advertisement

Petrol Cars किस स्पीड पर बेस्ट माइलेज देती है? 99% लोग नहीं जानते, धनाधन बचेंगे पैसे

Car Driving Tips: ड्राइविंग करते समय अच्छे माइलेज की ट्रिक सही स्पीड और गियर बनाए रखना है. आइए जानते हैं कि आपको किस स्पीड पर वाहन चलाने से अच्छा माइलेज मिल सकता है.

 

Petrol Cars किस स्पीड पर बेस्ट माइलेज देती है? 99% लोग नहीं जानते, धनाधन बचेंगे पैसे

Best speed for car mileage: कार चलाते समय स्पीड और माइलेज दो महत्वपूर्ण कारक हैं जो हर किसी के दिमाग में आते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि स्लो गति से गाड़ी चलाने से अच्छा माइलेज मिलता है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है. ड्राइविंग करते समय अच्छे माइलेज की ट्रिक सही स्पीड और गियर बनाए रखना है. वहीं दूसरी तरफ तेज स्पीड से वाहन चलाना भी माइलेज के लिए खतरनाक हो सकता है. तेज गति से वाहन चलाने पर ईंधन की खपत तेज होती है और इससे कार का माइलेज तेजी से घटता है. आइए जानते हैं कि आपको किस स्पीड पर वाहन चलाने से अच्छा माइलेज मिल सकता है.

ऑटो विशेषज्ञों के अनुसार, कार के लिए सबसे अच्छा माइलेज 70-100 किमी प्रति घंटे की गति से प्राप्त होता है. इस दौरान कार टॉप गियर में होनी आवश्यक है. हालांकि, इस स्पीड से वाहन चलाना सिर्फ हाईवे पर ही संभव है. इसके अलावा आप किसी भी गियर में वाहन चलाए, कोशिश करें कि कार के RPM 1500 से 2000 के बीच ही रहे. इसलिए, बेहतरीन माइलेज बनाए रखने के लिए कार को सही गियर में चलाना महत्वपूर्ण है. शहर में धीमी गति से वाहन चलाने से अक्सर कम माइलेज मिलता है. जानें किस गियर में किस स्पीड पर कार चलाएं-

1st गियर- 0 से 20 किमी. 
2nd गियर- 20 से 30 किमी.
3rd गियर- 30 से 50 किमी. 
4th गियर- 50 से 70 किमी. 
5th गियर- 70 से अधिक स्पीड
अगर 6th गियर है, तो आप 100 किमी. के लिए इस्तेमाल कर सकते है 

कुछ लोग सोच सकते हैं कि गति कम होने पर माइलेज कैसे कम हो सकता है. अगर आप उच्च गियर में कम गति पर कार चलाते हैं, तो इससे इंजन पर भार पड़ेगा, जिससे ईंधन की खपत में बढ़ोतरी होगी. दूसरी ओर, निचले गियर में लगातार धीमी गति से गाड़ी चलाने से ईंधन की खपत सबसे अधिक होती है और इसलिए माइलेज कम होता है.

(नोटः कार का माइलेज कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि टायर का दबाव, ड्राइविंग शैली और कार की परफॉर्मेंस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news