Two-Wheeler Tips: बाइक-स्कूटर से करते हैं सफर, तो सर्दियों की कर लें तैयारी, चेक करें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11423845

Two-Wheeler Tips: बाइक-स्कूटर से करते हैं सफर, तो सर्दियों की कर लें तैयारी, चेक करें ये 5 चीजें

Motorcycle Winter Care Tips: अगर आप भी बाइक या स्कूटर का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने टू-व्हीलर को सर्दियों के लिए तैयार कर सकते हैं. 

Two-Wheeler Tips: बाइक-स्कूटर से करते हैं सफर, तो सर्दियों की कर लें तैयारी, चेक करें ये 5 चीजें

Two Wheeler Riding tips in Winters: सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में सबसे ज्यादा समस्या दोपहिया वाहन से चलने वाले लोगों को होती है. उन्हें ठंड का तो सामने करना पड़ता ही है, साथ ही इस मौसम में धुंध की भी समस्या रहती है. इसके अलावा बाइक का स्टार्ट न होना, बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज होना और ब्रेक लगाने में दिक्कत जैसी परेशानियां होने लगती हैं. अगर आप भी बाइक या स्कूटर का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने टू-व्हीलर को सर्दियों के लिए तैयार कर सकते हैं. 

1. सर्दियों में फॉग के चलते आपको लाइटिंग का खास ख्याल रखना पड़ता है. इसलिए अपने दोपहिया वाहन के इंडिकेटर, हेडलाइट और बैक लाइट को चेक कर लेना चाहिए. अगर इसमें कोई खराबी हों तो तुरंत ठीक करा लें. 

2. मौसम ठंडा होने का असर वाहन की बैटरी पर भी पड़ता है. कई बार बाइक देर से स्टार्ट होने लगती है. इसलिए सर्दियां शुरू होते ही आपको बैटरी की साफ-सफाई करनी चाहिए और इसका पानी भी चेक करना चाहिए. 

3. वाहन का सबसे जरूरी पार्ट उसका इंजन होता है. अगर आपकी बाइक या स्कूटर की सर्विस डेट नजदीक आ रही है तो इसे समय से करा लें. सर्विस के दौरान बाइक के इंजन ऑयल से लेकर इसके फिल्टर्स को भी बदला जाता है. 

4. सर्दी के मौसम में आपको ठंड से भी जूझना पड़ता है. इसलिए अपने लिए एक बढ़िया जैकेट और जूतों का जुगाड़ कर लें. अगर यह लेदर के होंगे तो और भी बढ़िया. अगर आप हाफ फेस हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा कि एक फुल फेस हेलमेट खरीद लें. 

5. ठिठुरन वाली सर्दी में बाइक की स्पीड भी बहुत कम रखें. इससे आपको ठंड भी कम लगेगी और अचानक से ब्रेक लगाने की स्थिति में आप वाहन को कंट्रोल भी कर पाएंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news