Correct Car Tyre Air Pressure: कार के टायर में सही एयर प्रेशर होना बहुत ही जरूरी है. सही एयर प्रेशर से टायर की लाइफ बढ़ती है, माइलेज अच्छा मिलता है, बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है, अच्छी ब्रेकिंग होती है और दुर्घटना की संभावना कम होती है. वहीं, अगर एयर प्रेशर कम रहने से टायर की लाइफ घटती है, माइलेज गिरता है, खराब स्टेबिलिटी मिलती है, ब्रेकिंग भी खराब होती है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन, सवाल है कि कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए? इसके लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज रहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए?


दरअसल, कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह यह कार के मॉडल और टायर के साइज पर निर्भर करता है. इसका सवाल का सही जवाब आपको केवल कार के ओनर मैनुअल में मिल सकता है. ओनर मैनुअल में टायर के सही एयर प्रेशर का विवरण दिया होता है. हालांकि, इससे अलग अगर आमतौर पर देखें तो ज्यादातर कारों के टायर में 30-35 PSI का एयर प्रेशर रखने का सुझाव दिया जाता है. हालांकि, कुछ कार के लिए 35-40 PSI का एयर प्रेशर रखने का भी सुझाव दिया जाता है.


टायर में सही एयर प्रेशर रखने के लिए टिप्स


टायर में एयर प्रेशर को बनाए रखने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉली कर सकते हैं, जैसे कि टायर के एयर प्रेशर की जांच हर दो सप्ताह में 1 बार जरूर कराएं. इसके अलावा, लंबी यात्रा पर जाने से पहले भी टायर के एयर प्रेशर की जांच करा लें. इसके लिए आप एयर प्रेशर गेज खरीद भी सकते हैं. बाजार में कई प्रकार के पोर्टेबल एयर प्रेशर गेज आते हैं, जिन्हें आप कार में हमेशा अपने साथ रख सकते हैं.