Maximum Cooling from your Car AC: भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का मौसम आ चुका है, जो लोगों को तकलीफ में डाल देता है. अगर आपको घर से बाहर जाना है तो सबसे अच्छा विकल्प कार ही रहता है, क्योंकि कार में एसी होता है. हालांकि कई बार गर्मियों में कार का एयर कंडिशनर भी कबिन को अच्छी तरह ठंडा नहीं कर पाता. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देना चाहते हैं जो आपको अपनी कार के एसी की क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. गर्म हवा को निकालें बाहर 
जब आप अपनी कार के एसी को चालू करने जा रहे हों, तो उससे पहले कार के शीशे थोड़ा सा नीचे कर लेना चाहिए ताकि केबिन में मौजूद गर्म हवा निकल सके. जब आप अपनी कार चला रहे होते हैं, तो उसमें वेंटिलेशन फैन चलाकर अंदर से हवा निकालने का प्रयास करें ताकि ठंडी हवा आसानी से निकल सके. इसके बाद, जब आप एसी चलाएंगे, तो यह आपको ज्यादा ठंडक देगा और कूलिंग भी तेजी से होगी.


2. तेज धूप में बाहर खड़ी ना करें कार
गर्मियों में धूप कार को नुकसान पहुंचाती है और अगर गाड़ी धूप में बाहर खड़ी होती है तो AC की क्षमता पर असर डालता है. तेज धूप में ज्यादा देर कार खड़ी रहने से यह गर्म हो जाती है और इसे ठंडा करने में ज्यादा समय लगता है. 


3. AC कंडेंसर की करें सफाई
गाड़ी के एयर कंडीशनिंग (AC) सिस्टम का कंडेंसर केबिन से गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए जरूरी होता है, जिससे ठंडी हवा उपलब्ध होती है. लेकिन कार के AC कंडेंसर में धूल-मिट्टी घुस जाने से सही तरीके से काम नहीं करता और कूलिंग प्रभावित होती है. इसलिए, आपको नियमित अंतराल पर जांच करनी चाहिए कि AC कंडेंसर साफ है या नहीं.


4. रिसर्कुलेशन मोड ऑन कर दें
जब कार में ठंडी हवा आने लगे तो आपको AC पैनल में दिए गए रिसर्कुलेश बटन को दबा देना चाहिए. यह ठंडी हवा पूरे केबिन में फैलाने लगता है और पिछले यात्रियों को भी ठंडी हवा मिलने लगती है. अगर इसे ऑन नहीं करेंगे तो कार बाहर से ताजा हवा लेकर उसे ठंडी करेगा, जिससे एसी पर ज्यादा दबाव पड़ेगा. 


5. लगातार कराते रहें AC सर्विसिंग
जिस तरह हर मशीन की नियमित सर्विस करानी चाहिए, उसी तरह AC को भी समय-समय पर सर्विस कराना चाहिए. अगर आप कार के AC को नियमित रूप से सर्विस करवाएंगे तो आपको बेहतर कूलिंग मिलेगी. AC अक्सर बहुत कम समय के लिए ही इस्तेमाल होता है, जबकि बाकी समय इसमें धूल और मिट्टी इकट्ठी होती है. इसलिए कम से कम गर्मियों से पहले एक बार कार के AC को जरूर सर्विस करवाएं.


Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|