Challan: पुलिस वाहन की चाबी निकाल सकती है या नहीं? जान लें अपने अधिकार
Advertisement

Challan: पुलिस वाहन की चाबी निकाल सकती है या नहीं? जान लें अपने अधिकार

Traffic Rules: यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने के लिए सड़क पर फिक पुलिस होती है. कई बार लोग ट्रैफिक पुलिस को देखकर घबरा जाते हैं लेकिन इसकी जरूरत नहीं है.

Challan: पुलिस वाहन की चाबी निकाल सकती है या नहीं? जान लें अपने अधिकार

Traffic Challan: यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने के लिए सड़क पर फिक पुलिस होती है. कई बार लोग ट्रैफिक पुलिस को देखकर घबरा जाते हैं लेकिन इसकी जरूरत नहीं है. वह आपकी ही सुरक्षा के लिए होती है. सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करें. अगर आप नियमों को तोड़त हैं तो ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करती है. हालांकि, आम नागरिक के पास भी कई अधिकार होते हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

1)- कार्रवाई करने के लिए ट्रैफिक पुलिस यूनिफॉर्म में होनी चाहिए. अगर वर्दी में नहीं हो तो आप उनसे पहचान पत्र (ID) दिखाने के लिए कहें. मौके पर पुलिसकर्मी 'ID' दिखाने से मना करे तो आपके पास अधिकार है कि आप अपने दस्तावेज भी दिखाने से मना कर सकते हैं.

2)- मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, यातायात पुलिस अधिकारी आपसे केवल ड्राइविंग लाइसेंस या अनय दस्तावेज दिखाने के लिए कह सकता है, इसके लिए आपको उन्हें अपने दस्तावेज हैंडओवर करने के जरूरत नहीं है. आप अपने हाथ से ही उन्हें दस्तावेज दिखा सकते हैं.

3)- चालान काटने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी जरूरी है. इनमें से कुछ भी न होने की स्थिति में पुलिस आपका चालान नहीं काट सकती है. पुलिस को चालान की रसीद भी आपको देनी होगी.

5)- अगर ट्रैफिक पुलिस किसी दस्तावेज़ को जब्त करती है तो उसकी भी रसीद देगी. बिना रसीद के कोई भी डॉक्यूमेंट जब्त नहीं किया जा सकता है.

6)- बिना आपकी अनुमति के पुलिस वाहन की चाबी नहीं निकाल या छीन सकती है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पुलिस वाहन चालक के हाथों से या वाहन से चाबी निकाल लेती है, जिसका उन्हें अधिकार नहीं (कुछ स्थिति के अलावा) है.

Trending news