Car Driving Tips: भारी ट्रैफिक के बीच कार चलाना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है, वहीं अगर मौसम बारिश का हो तब तो अच्छे-अच्छे ड्राइवर के लिए भी परेशानी वाली सिचुएशन आ जाती है. बारिश में कार चलते समय आपको खराब विजिबिलिटी का सामना करना पड़ता है, साथ ही दुर्घटना होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में बहुत से लोग अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए गाड़ी में हजार्ड लैंप को ऑन कर लेते हैं. इसका मतलब है कि गाड़ी के चारों इंडिकेटर एक साथ जलने लगते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? आइए इस आर्टिकल में समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश में हजार्ड लैंप ऑन करना सही या गलत?


जो लोग बारिश के मौसम में हजार्ड लैंप को ऑन करना सही समझते हैं, वह बहुत बड़ी गलतफहमी में जी रहे हैं. ऐसा करना गलत तो है. यह बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है. दरअसल, हजार्ड लैंप का इस्तेमाल उस स्थिति में किया जाता है जब आपको बीच सड़क पर इमरजेंसी सिचुएशन में रुकना पड़ जाए. अगर आप बारिश के मौसम में चारों इंडिकेटर जला लेंगे तब कोई दूसरा व्यक्ति यही सोचेगा कि आपकी गाड़ी रुकी खड़ी है. ऐसे में वह आपके कार से आकर टकरा सकता है.


इंडिकेटर भी नहीं करेंगे काम!


इतना ही नहीं हजार्ड लैंप ऑन होने पर अगर आप टर्न लेते समय इंडिकेटर देना चाहेंगे, तब वह काम नहीं करेगा और दूसरे वाहनों को पता नहीं चलेगा कि आप मुड़ने जा रहे हैं. कुल मिलाकर आपकी इस गलती की वजह से कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है. इसलिए, बारिश के मौसम में हजार्ड लैंप का इस्तेमाल न करें. ऐसी स्थिति में आपको अपने हेडलैंप्स ऑन कर लेने चाहिए. इससे टेललैम्स भी ऑन हो जाएंगे.