Kargil Vijay Diwas 2024: भारतीय सेना के पास हैं फौलाद की तरह मजबूत ये वाहन, बम धमाका भी नहीं कर सकता इनका बाल बांका
Advertisement
trendingNow12351108

Kargil Vijay Diwas 2024: भारतीय सेना के पास हैं फौलाद की तरह मजबूत ये वाहन, बम धमाका भी नहीं कर सकता इनका बाल बांका

Kargil vijay diwas 2024: Kargil Vijay Diwas के मौके पर आज हम आपको भारतीय सेना में शामिल उन वाहनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुश्मनों पर भारी पड़ते हैं.

Kargil Vijay Diwas 2024: भारतीय सेना के पास हैं फौलाद की तरह मजबूत ये वाहन, बम धमाका  भी नहीं कर सकता इनका बाल बांका

Kargil vijay diwas 2024: कारगिल विजय दिवस जिसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है, भारत में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है. यह 1999 में कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की पाकिस्तानी सेना पर जीत को याद करने का दिन है. 1999 में, पाकिस्तानी सेना ने टाइगर हिल, टॉवर हिल और अन्य रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा कर लिया, जो भारतीय क्षेत्र में गहराई तक घुसपैठ कर गए थे. भारत ने "ऑपरेशन विजय" शुरू करके जवाब दिया, जिसके परिणामस्वरूप 73 दिनों की तीव्र लड़ाई हुई. सख्त मौसम और ऊंचाई के बाद भी, भारतीय सैनिकों ने अदम्य साहस और वीरता का प्रदर्शन करते हुए दुश्मन को पीछे धकेल दिया. इसमें  527 भारतीय सैनिकों ने युद्ध में अपनी जान कुर्बान कर दी, और हजारों घायल हुए. विजय दिवस के मौके पर आज हम आपको उन वाहनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बम गोलियों और धमाकों की मार को आसानी से झेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कार पर लिखी है ये चीज तो Traffic Police काट देगी भारी चालान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Mahindra Marksman

Mahindra Marksman भारत का बना एक आर्मर्ड पर्सनल कैरियर (APC) है जिसे सुरक्षा बलों को छोटे हथियारों की गोलीबारी और ग्रेनेड हमलों से बचाने के लिए बनाया गया है. यह आतंकवाद विरोधी अभियानों, उच्च तीव्रता वाले क्षेत्रों में गश्त और सामान्य सुरक्षा कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है.

मुख्य विशेषताएं:

बख्तरबंद सुरक्षा: B6 स्तर की बैलिस्टिक सुरक्षा प्रदान करता है, जो विभिन्न प्रकार की छोटे हथियारों की गोलीबारी से रहवासियों को बचाता है.
कैप्सूल डिजाइन: वाहन का डिजाइन एक संरक्षित कैप्सूल जैसी संरचना के साथ यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देता है.
बहुमुखी प्रतिभा: आतंकवाद विरोधी, गश्त और पारंपरिक कार्यों के लिए उपयुक्त.
गतिशीलता: विभिन्न प्रकार के इलाकों के लिए सुसज्जित, परिचालन दक्षता सुनिश्चित करता है.
देशी: भारत में डिजाइन और निर्मित, स्थानीय उद्योगों का समर्थन करता है.

Mahindra MEVA ASV  

Mahindra MEVA ASV (Armored Specialist Vehicle) एक बख्तरबंद पिकअप ट्रक है जिसे रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिस बलों के लिए बनाया गया है. यह कठिन इलाकों और शहरी वातावरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदान करता है, जिससे यह आंतरिक सुरक्षा और कानून प्रवर्तन कार्यों के लिए आदर्श बन जाता है.

मुख्य विशेषताएं:

उच्च गतिशीलता: शक्तिशाली इंजन और ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ, यह कठिन इलाकों में भी आसानी से नेविगेट कर सकता है.
बख्तरबंद सुरक्षा: B6 स्तर की बैलिस्टिक सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे छोटे हथियारों की गोलीबारी और विस्फोटों से बचाता है.
आंतरिक विन्यास: विभिन्न प्रकार के मिशनों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जिसमें 11 सीटों तक बैठने की व्यवस्था और हथियार माउंट शामिल हैं.
विभिन्न वेरिएंट: लाइट आर्मर्ड व्हीकल (LAV) और लाइट टैक्टिकल व्हीकल (LTV) वेरिएंट में उपलब्ध है, जो विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.
देशी निर्माण: भारत में डिजाइन और निर्मित, स्थानीय उद्योगों का समर्थन करता है.

Mahindra LSV (Armado) 

Mahindra LSV (Armado) भारतीय सेना और विशेष बलों के लिए बनाया गया एक हल्का बख्तरबंद वाहन (LSV) है. यह गतिशीलता, सुरक्षा और बहुमुखी प्रतिभा का मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे आंतरिक सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी अभियानों और सीमा संघर्षों के लिए आदर्श बनाता है.

मुख्य विशेषताएं:

उच्च गतिशीलता: शक्तिशाली इंजन और 4x4 ड्राइवट्रेन के साथ, यह विभिन्न प्रकार के इलाकों में तेज़ी से और आसानी से आगे बढ़ सकता है.
बख्तरबंद सुरक्षा: STANAG Level 2 बख्तरबंद सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे छोटे हथियारों की गोलीबारी, विस्फोटों और IEDs से बचाता है.
वायु परिवहन योग्य: हेलीकॉप्टरों द्वारा ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इसे दूरस्थ क्षेत्रों में तेज़ी से तैनात करने की अनुमति देता है.
आंतरिक विन्यास: विभिन्न प्रकार के मिशनों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जिसमें 9 सीटों तक बैठने की व्यवस्था और हथियार माउंट शामिल हैं.
अनुकूलन: मशीन गन, ग्रेनेड लॉन्चर और मॉर्टार कैरियर सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों और उपकरणों के साथ लगाया जा सकता है.
देशी निर्माण: भारत में डिजाइन और निर्मित, स्थानीय उद्योगों का समर्थन करता है.

Tata Defence Mine Protected Vehicle 

Tata Defence Mine Protected Vehicle (MPV) भारतीय सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस द्वारा उपयोग किए जाने वाला एक बख्तरबंद वाहन है. यह विस्फोटक उपकरणों (IEDs) और बारूदी सुरंगों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जो इसे आंतरिक सुरक्षा और कानून प्रवर्तन कार्यों के लिए आदर्श बनाता है.

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में पेट्रोल टैंक में चला जाए पानी तो क्या होगा? बाइक राइडर्स के लिए जानना है जरूरी 

मुख्य विशेषताएं:

अत्यधिक सुरक्षा: V-आकार का कवच और बहु-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली IEDs और बारूदी सुरंगों से विस्फोटों का सामना करने में सक्षम है.
बैलेस्टिक सुरक्षा: B7 स्तर की बैलेस्टिक सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे छोटे हथियारों की गोलीबारी से बचाता है.
अधिकतम गतिशीलता: शक्तिशाली इंजन और 4x4 ड्राइवट्रेन के साथ, यह विभिन्न प्रकार के इलाकों में आसानी से चल सकता है.
आंतरिक विन्यास: 14 लोगों तक बैठने की जगह के साथ, विभिन्न मिशनों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है.
विभिन्न वेरिएंट: अंबुलेंस, कमांड पोस्ट और हथियार वाहक सहित विभिन्न वेरिएंट में उपलब्ध है.
देशी निर्माण: भारत में डिजाइन और निर्मित, स्थानीय उद्योगों का समर्थन करता है.

Trending news