Low Profile Tyre के कुछ नुकसान जरूर हैं, लेकिन फायदे जान लिए तो आज ही डलवा लेंगे
Advertisement
trendingNow11669509

Low Profile Tyre के कुछ नुकसान जरूर हैं, लेकिन फायदे जान लिए तो आज ही डलवा लेंगे

Low Profile Tyre's Advantages & Disadvantages: कारों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए बहुत से लोग उनमें अलग-अलग तरह के मॉडिफिकेशन करते हैं. मॉडिफिकेशन के तौर पर लोग अपनी कारों के ओरिजनल टायर्स तक बदलवा देते हैं और उनकी जगह लो प्रोफाइल के चौड़े टायर लगवा लेते हैं.

Low Profile Tyre के कुछ नुकसान जरूर हैं, लेकिन फायदे जान लिए तो आज ही डलवा लेंगे

Low Profile Tyre Pros & Cons: कारों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए बहुत से लोग उनमें अलग-अलग तरह के मॉडिफिकेशन करते हैं. मॉडिफिकेशन के तौर पर लोग अपनी कारों के ओरिजनल टायर्स तक बदलवा देते हैं और उनकी जगह लो प्रोफाइल के चौड़े टायर लगवा लेते हैं क्योंकि इनसे कार की रोड प्रेजेंस ज्यादा बेहतर हो जाती है. ऐसा करने के कुछ नुकसान होते हैं तो कुछ फायदे भी होते हैं. चलिए, पहले लो प्रोफाइल टायर लगवाने के फायदे बताते हैं.

लो प्रोफाइल टायर के फायदे
-- लो प्रोफाइल टायर कम ऊंचाई के चौड़े टायर होते हैं. इनसे कार की हैंडलिंग बेहतर होती है. लो प्रोफाइल टायर सड़क पर ज्यादा पकड़ बनाते हैं, इससे कार की स्टेबिलिटी भी बढ़ती है.
-- कार में लगे पतले टायर गीली सड़कों पर कम पकड़ बना पाते हैं जबकि लो प्रोफाइल टायर की पकड़ अच्छी होती है, यह आपको गीली सड़कों पर भी बेहतर हैंडलिंग और स्टेबिलिटी देते हैं.
-- लो प्रोफाइल टायर से कार को कोनों पर मोड़ते समय अच्छा कंट्रोल मिलता है. लो प्रोफाइल टायर से कार का बॉडी रोल भी कम होता है. इनसे कार की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है.
-- लो प्रोफाइल टायर देखने में अच्छे लगते हैं. बेहतर हैंडलिंग और बेहतर स्टेबिलिटी मिलने के कारण ड्राइवर ज्यादा अधिक आत्मविश्वास के साथ कार चला पाता है. 
-- नई तकनीक वाले लो प्रोफाइल टायर पंक्चर होने के बाद भी कई घंटों तक चल सकते हैं.

लो प्रोफाइल टायर के नुकसान
-- लो प्रोफाइल टायर से कार का माइलेज कम हो जाता है. अगर आप अपनी कार में लो प्रोफाइल या फ्लैट टायर लगवा रहे हैं तो माइलेज में कमी के लिए तैयार रहें.
-- लो प्रोफाइल टायर खराब सड़कों के लिए बिलकुल भी नहीं होते हैं. गड्ढों वाली या कच्ची सड़क पर ऐसे टायर जल्दी खराब हो जाते हैं. और, भारत में तो सड़कों की स्थिति सभी जनते हैं.
-- लो प्रोफाइल टायर में रिम और टायर के बीच हवा के लिए जगह कम होती है. ऐसे में खराब सड़कों पर इस्तेमाल होने पर यह कार के पहियों को भी खराब कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news