Maruti ने कर रखा है Tata-Hyundai की नाक में दम, फिर ला रही नई CNG वाली SUV!
Advertisement

Maruti ने कर रखा है Tata-Hyundai की नाक में दम, फिर ला रही नई CNG वाली SUV!

Maruti Fronx: भारतीय सीएनजी कार बाजार पर मारुति सुजुकी का दबदबा है. टाटा और हुंडई भी सीएनजी सेगमेंट में हाथ-पैर मार रही हैं, लेकिन वैसी सफलता हाथ नहीं लग रही है, जो मारुति सुजुकी के पास है. मारुति सुजुकी के पास सीएनजी कारों का बड़ा पोर्टफोलियो है.

Maruti ने कर रखा है Tata-Hyundai की नाक में दम, फिर ला रही नई CNG वाली SUV!

Maruti Fronx CNG Testing: भारतीय सीएनजी कार बाजार पर मारुति सुजुकी का दबदबा है. टाटा और हुंडई भी सीएनजी सेगमेंट में हाथ-पैर मार रही हैं, लेकिन वैसी सफलता हाथ नहीं लग रही है, जो मारुति सुजुकी के पास है. मारुति सुजुकी के पास सीएनजी कारों का बड़ा पोर्टफोलियो है, जिसे कंपनी और बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. अब मारुति सुजुकी अपनी नई फ्रोंक्स एसयूवी के सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग कर रही है, इसे हाल ही में रोड टेस्ट के दौरान पुणे में देखा गया है. 

फ्रोंक्स को हाल ही में एमिशन टेस्टिंग इक्विपमेंट के साथ देखा गया है, जिससे पता चलता है कि सीएनजी वर्जन पर काम चल रहा है. हालांकि, फ्रोंक्स को पेश करते हुए कंपनी की ओर से इसके सीएनजी वर्जन के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था. फ्रोंक्स के अप्रैल में लॉन्च होने की उम्मीद है. पेट्रोल वेरिएंट की बुकिंग 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर जारी है.

Maruti Fronx के 1.2-लीटर K-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल VVT इंजन में CNG ऑप्शन पेश पेश किया जा सकता है. पेट्रोल पर इंजन 89.73 PS मैक्स पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. सीएनजी पर यह इंजन कम पावर और टॉर्क जनरेट करेगा. इसका 1.2-लीटर इंजन 5MT और 5AMT ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है लेकिन CNG में केवल 5MT ही होगा.

फ्रोंक्स में दूसरा इंजन ऑप्शन 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल होगा, जो 100 पीएस और 147.6 एनएम जनरेट करता है. ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 6AT मिलता है. यह इंजन ऑप्शन डेल्टा+ ट्रिम से मिलना शुरू होगा. हालांकि, इसके Delta+ में टर्बो इंजन के साथ केवल मैनुअल ट्रांसमिशन होगा जबकि Zeta और Alpha ट्रिम्स में MT और AT, दोनों ऑप्शन होंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news