Maruti की इस कार से अचानक रूठे ग्राहक, टॉप पर रहने वाली लुढ़ककर 22वें नंबर पर पहुंची
Advertisement

Maruti की इस कार से अचानक रूठे ग्राहक, टॉप पर रहने वाली लुढ़ककर 22वें नंबर पर पहुंची

Maruti Car Sales: बीते महीने मारुति सुजुकी वैगनआर, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी बलेनो देश की तीन सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां (Best Selling Car) रही है. इस बीच कंपनी की एक कार ऐसी भी रही, जो कभी टॉप लिस्ट में हुआ करती थी, लेकिन अचानक वह लुढ़ककर 22वें पायदान पर पहुंच गई. 

 

Maruti की इस कार से अचानक रूठे ग्राहक, टॉप पर रहने वाली लुढ़ककर 22वें नंबर पर पहुंची

Best Selling 7 Seater car: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों को भारत में खूब पसंद किया जाता है. अप्रैल महीने में भी मारुति सुजुकी ने कार बिक्री के मामले में शानदार ग्रोथ दर्ज की है. सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में से 6 कारें मारुति सुजुकी की है. बीते महीने मारुति सुजुकी वैगनआर, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी बलेनो देश की तीन सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां (Best Selling Car) रही है. इसके अलावा मारुति सुजुकी ब्रेजा, मारुति सुजुकी अल्टो और मारुति सुजुकी डिजायर ने भी शानदार बिक्री दर्ज की है. इस बीच कंपनी की एक कार ऐसी भी रही, जो कभी टॉप लिस्ट में हुआ करती थी, लेकिन अचानक वह लुढ़ककर 22वें पायदान पर पहुंच गई. 

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) है. यह आमतौर पर यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कारों में टॉप पर रहती है. इसके अलावा, अक्सर यह टॉप 10 की लिस्ट में भी अपनी जगह बना ही लेती है. लेकिन अप्रैल महीने में यह 22वें पायदान पर पहुंच गई और इसकी सिर्फ 5,532 यूनिटी ही बिक पाईं.

जबकि पिछले साल, यानी अप्रैल 2022 में इसकी 14,889 यूनिट्स बिकी थी. यानी अर्टिगा की बिक्री में सीधा 63 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज हुई है. यह भी बता दें टॉप 25 कारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा गिरावट इसी गाड़ी की बिक्री में देखी गई. 

बेस्ट सेलिंग 7 सीटर कार
सबसे ज्यादा बिकने वाली सेवन सीटर कारों की बात करें तो इस मामले में मारुति ईको ने बाजी मार ली.  मारुति ईको की बीते महीने 10,504 यूनिट बेची गई हैं. जबकि 1 साल पहले यानी अप्रैल 2022 में इसकी 11,154 यूनिट बिकी थी. लिस्ट में दूसरे पायदान पर महिंद्रा स्कार्पियो और तीसरे पर महिंद्रा बोलेरो रही है. अप्रैल 2023 में इन दोनों कारों की क्रमश: 9,617 और 9,054 यूनिट बेची गई हैं. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news