क्या हाइवे पर फ्यूल खत्म होने पर 5 से 10 लीटर पेट्रोल फ्री देता है NHAI ? जानें क्या कहता है नियम
Advertisement
trendingNow12422297

क्या हाइवे पर फ्यूल खत्म होने पर 5 से 10 लीटर पेट्रोल फ्री देता है NHAI ? जानें क्या कहता है नियम

NHAI Free Petrol : कुछ अफवाहों की मानें तो NHAI की तरह से हर उस शख्स को फ्री पेट्रोल दिया जाता है जिसकी गाड़ी में हाइवे पर चलते-चलते पेट्रोल खत्म हो जाता है. 

क्या हाइवे पर फ्यूल खत्म होने पर 5 से 10 लीटर पेट्रोल फ्री देता है NHAI ? जानें क्या कहता है नियम

NHAI Free Petrol : हाइवे पर फ्यूल खत्म होने पर NHAI (National Highways Authority of India) द्वारा 5 से 10 लीटर पेट्रोल मुफ्त देने का कोई आधिकारिक नियम नहीं है. हालांकि, कुछ हाइवे पर, खासकर टोल प्लाज़ा के आसपास, फ्यूल से संबंधित सहायता सेवाएं मिल सकती हैं, लेकिन यह सुविधा मुफ्त नहीं होती.

NHAI के नियमों के अनुसार, कई नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर एमरजेंसी सहायता सेवाएं उपलब्ध होती हैं. इनमें मेडिकल इमरजेंसी, टायर पंचर की मरम्मत, टोइंग सर्विस, और अन्य मदद शामिल होती है. कुछ स्थानों पर, पेट्रोल या डीज़ल की आपूर्ति भी की जाती है, लेकिन इसके लिए आपको चार्ज देना होता है. यह सुविधा ज्यादातर उन लोगों के लिए होती है जो फ्यूल खत्म होने या अन्य किसी कारणवश फंसे हों.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहन मैनुफैक्चरर्स को अब सब्सिडी देने की जरूरत नहीं : गडकरी

मुख्य बिंदु:

फ्री फ्यूल का कोई नियम नहीं: NHAI की तरफ से हाइवे पर मुफ्त पेट्रोल देने का कोई आधिकारिक नियम नहीं है.

चार्जेबल सेवा: कुछ हाइवे पर पेट्रोल/डीजल की आपूर्ति की सुविधा हो सकती है, लेकिन यह चार्जेबल होती है.

एमरजेंसी सेवाएं: NHAI कई हाइवे पर 24/7 एमरजेंसी सहायता सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें फ्यूल की भी व्यवस्था हो सकती है, लेकिन इसकी कीमत चुकानी होती है.

यह भी पढ़ें: हर कार में होता है ये जादुई फीचर, इसे ऑन कर दिया तो जोरदार माइलेज देने लगेगी आपकी गाड़ी

एनएचएआई के टोल फ्री नंबर: अगर आपको फ्यूल या अन्य सहायता की जरूरत है, तो आप NHAI के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं.

इसलिए, अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं, तो अपनी गाड़ी में पर्याप्त फ्यूल रखना और हाईवे पर फ्यूल स्टेशनों की जानकारी पहले से लेना बेहतर होता है.

Trending news