New Maruti Alto K10 CNG: नई मारुति ऑल्टो का सीएनजी वर्जन भी आएगा! मिलेगा और भी ज्यादा माइलेज
Advertisement

New Maruti Alto K10 CNG: नई मारुति ऑल्टो का सीएनजी वर्जन भी आएगा! मिलेगा और भी ज्यादा माइलेज

Alto K10 CNG: नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को 3.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है. मॉडल लाइनअप 6 वेरिएंट (4 मैनुअल और 2 एएमटी) और 6 बाहरी पेंट ऑप्शन में आता है. हैचबैक में 1.0L ड्यूलजेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन है, जो 67bhp पावर और 89Nm टार्क जनरेट करता है. 

New Maruti Alto K10 CNG: नई मारुति ऑल्टो का सीएनजी वर्जन भी आएगा! मिलेगा और भी ज्यादा माइलेज

Maruti Alto K10 CNG: नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को 3.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है. मॉडल लाइनअप 6 वेरिएंट (4 मैनुअल और 2 एएमटी) और 6 बाहरी पेंट ऑप्शन में आता है. हैचबैक में 1.0L ड्यूलजेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन है, जो 67bhp पावर और 89Nm टार्क जनरेट करता है. इसमें स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम भी मिलता है. मारुति सुजुकी का दावा है कि यह 24.39kmpl (MT) और 24.90kmpl (AT) का माइलेज दे सकती है. यहां एक सवाल लोगों को मन में हो सकता है कि क्या कंपनी ऑल्टो K10 का सीएनजी वर्जन भी लॉन्च करेगी? इसका जवाब है कि कंपनी ऐसा कर सकती है, मारुति ऑल्टो के10 सीएनजी का नया वर्जन लाया जा सकता है.

इस हैचबैक का सीएनजी मॉडल सेलेरियो सीएनजी के समान होगा, जो 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसे फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट से जोड़ा गया है. सीएनजी पर यह इंजन 57bhp मैक्सिमम पावर और 82Nm पीक टार्क जनरेट करता है. कार निर्माता का दावा है कि सेलेरियो सीएनजी 35.60 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता देता है. ऐसे में नई मारुति ऑल्टो के10 सीएनजी में पावर और माइलेज के आंकड़े समान होने की संभावना है. मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 सीएनजी का माइलेज मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 पेट्रोल से ज्यादा होगा.

2022 मारुति ऑल्टो K10 की बात करें तो हैचबैक में अंदर और बाहर महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलते हैं. इसमें ज्यादा अपराइट डैशबोर्ड और स्पोर्टी ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम मिलती है. आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है. इसके साइड एसी वेंट्स, स्टीयरिंग व्हील, इंटीरियर डोर हैंडल और कंट्रोल स्टाक्स को नई सेलेरियो से लिया गया है.

गौरतलब है कि नई पीढ़ी की ऑल्टो के बाद अब इंडो-जापानी ऑटोमेकर अपनी बहुप्रतीक्षित मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एसयूवी को रोल आउट करेगी. मध्यम आकार के एसयूवी स्पेस में इसे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और हाल ही में लॉन्च टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को टक्कर देने के लिए उतारा गया है. 

ग्रैंड विटारा, जिसे सुजुकी और टोयोटा के संयुक्त उद्यम के तहत विकसित किया गया है, टोयोटा हाइराइडर के साथ अपने प्लेटफॉर्म, फीचर्स, कंपोनेंट्स और पावरट्रेन को साझा करती है. हालांकि, दोनों मॉडल अलग दिखते हैं. नई मारुति एसयूवी अगले महीने (यानी सितंबर 2022) बाजार में लॉन्च होगी.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news