Car Tips: क्यों इंजन स्टार्ट करने के तुरंत बाद कार ड्राइव नहीं करनी चाहिए? ये होता है इसका नुकसान
Advertisement
trendingNow11888479

Car Tips: क्यों इंजन स्टार्ट करने के तुरंत बाद कार ड्राइव नहीं करनी चाहिए? ये होता है इसका नुकसान

Car Engine Warm-Up: जब कार स्टार्ट होती है, तो इंजन के सभी भागों को ऑयल की जरूरत होती है ताकि वह ठीक से काम कर सकें.

Car Engine

Why Car Engine Warm-Up Is Important: कार का सबसे महंगा हिस्सा उसका इंजन होता है. इंजन बहुत ही कॉम्प्लेक्स होता है और इसे खास देखभाल की जरूरत होती है, जो बहुत से लोग नहीं करते हैं. हालांकि, अगर इंजन में कोई खराबी आती है, तो उसे सही कराना काफी महंगी पड़ सकता है. लेकिन, बहुत से लोग एक सामान्य गलती करते हैं, वह इंजन को स्टार्ट करने हैं और तुरंत ही कार ड्राइव करनी शुरू कर देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए.

ऑयल सर्कुलेशन

जब कार स्टार्ट होती है, तो इंजन के सभी भागों को ऑयल की जरूरत होती है ताकि वह ठीक से काम कर सकें. अगर कार को तुरंत ड्राइव किया जाता है, तो इंजन के कुछ हिस्सों को पर्याप्त ऑयल नहीं मिल पाता है, जिससे वह ज्यादा घिसते हैं और नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है.

कम तापमान

इसके अलावा, शुरुआत में इंजन का तापमान भी जरूरत से ज्यादा कम रहता है, जिससे उसे ऑपरेट करने में ज्यादा जोर लगता है. ऐसे में कार को स्टार्ट करने के बाद ड्राइव करने से पहले कुछ मिनट इंतजार करना चाहिए ताकि इंजन के सभी पार्ट्स को पर्याप्त ऑयल मिल पाए और सही से गर्म होने का पर्याप्त समय मिल पाए. 

इंजन वार्म-अप टाइम

कार स्टार्ट करने के बाद इंतजार करने की अवधि कार के प्रकार और मौसम की स्थिति पर निर्भर कर सकती है. आमतौर पर, ठंड के मौसम में इंजन को गर्म होने में अधिक समय लगता है. इसलिए, सर्दी के मौसम में कार स्टार्ट करने के बाद ड्राइव से पहले थोड़ा ज्यादा इंतजार करना चाहिए.

इंजन स्टार्ट करने के बाद क्या करें?

-- कार को स्टार्ट करने के बाद कुछ मिनट तक इंतजार करें. 
-- दो-तीन मिनट तक इंजन गर्म करने के बाद ड्राइव करें.
-- शुरुआत में तेज ड्राइविंग से बचें.

Trending news