चप्पल पहनकर कार चलाई तो कटेगा Challan? जान लें इस दावे की सच्चाई
Advertisement
trendingNow11733922

चप्पल पहनकर कार चलाई तो कटेगा Challan? जान लें इस दावे की सच्चाई

Challan: लोगों को आमतौर पर यह सुझाव दिया जाता है कि कार चलाते समय जूते पहनने चाहिए. यानी, जूते पहनकर ही कार चलाएं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि जूतों से पेडल पर अच्छी ग्रिप बनी रहती है, जो जरूरी होती है.

चप्पल पहनकर कार चलाई तो कटेगा Challan? जान लें इस दावे की सच्चाई

Traffic Challan: लोगों को आमतौर पर यह सुझाव दिया जाता है कि कार चलाते समय जूते पहनने चाहिए. यानी, जूते पहनकर ही कार चलाएं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि जूतों से पेडल पर अच्छी ग्रिप बनी रहती है, जो जरूरी होती है. लेकिन, अगर कोई जूते पहनकर कार नहीं चला रहा होगा तो क्या पुलिस उसका चालान काट देगी? क्या चप्पल पहनकर कार चलाने वाले लोगों को चालान काटा जाएगा? यह ऐसा सवाल है, जिसका सही जवाब शायद ज्यादातर लोग के पास न हो. 

इसका सही जवाब है कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान नहीं काटा जाता है. ऐसा करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है. 25 सितंबर 2019 को सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से इस संदर्भ में ट्वीट करके स्पष्ट किया गया था कि कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. ट्वीट में लिखा था, 'नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान नहीं कटता है.'

चप्पल में कार चलाने पर चालान तो नहीं कटता लेकिन फिर भी आपको चप्पल में कार चलाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चप्पल में कार चलाने के मुकाबले जूते पहनकर कार चलाना ज्यादा बेहतर और सेफ तरीका है. दरअसल, चप्पलों से कार के पेडल्स पर ज्यादा अच्छी ग्रिप नहीं बन पाती है. कई स्थितियों में चप्पल पेडल्स के बीच में फंस भी जाती हैं और ड्राइवर को एक पेडल से दूसरे पेडल पर पैर शिफ्ट करने में परेशानी होती है. 

ऐसी स्थिति में एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं, इसके मुकाबले अगर जूते पहनकर ड्राइविंग की जाए तो पेडल्स पर बेहतर ग्रिप बनती है और जूतों के पेडल्स के बीच में फंसने की संभावना भी ना के बराबर रहती है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news