Tulsi-Shivling Niyam: तुलसी के पौधे के साथ गलती से भी न रखें भगवान शिव से जुड़ी से चीज, पल में हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement
trendingNow11794850

Tulsi-Shivling Niyam: तुलसी के पौधे के साथ गलती से भी न रखें भगवान शिव से जुड़ी से चीज, पल में हो जाएंगे बर्बाद

Tulsi Niyam: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिनकी पूजा के समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर कुछ बातों का खास ध्यान रखें. 

 

tulsi shivling plant tips

Do Not Keep Shivling Near Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष स्थान दिया गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. हिंदू घरों में तुलसी का पौधा सभी घरों में लगा मिल जाएगा. मान्यता है कि अगर तुलसी के पौधे की पूजा नियमित रूप से की जाए और शाम के समय दीपक जलाया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

साथ ही, घर में सुख-समृद्धि आती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. तुलसी के पौधे को लेकर मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां कभी परेशानियां प्रवेश नहीं करती. कई बार तुलसी का पौधा बिना किसी वजह के सूख जाता है, इसके पीछे कई मुख्य कारण हो सकते हैं. आइए जानें. 

तुलसी के पौधे के पास भूलकर न रखें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है, जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखना अशुभ माना जाता है. और कई बार ये चीजें ही पौधे के सूखने का कारण बनती है. दरअसल, तुलसी के पास रखी गईं नकारात्मक चीजें पौधे को नुकसान पहुंचाती हैं और इस वजह से पौधा सूख जाता है. 

पास न रखें ये चीजें 

शिवलिंग 

शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा-पाठ को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. कई बार लोग तुलसी के गमले में ही शिवलिंग की स्थापना कर देते हैं, जिससे जल देते समय दोनों को एक बार में ही जल अर्पित किया जा सके. लेकिन तुलसी और शिवलिंग को गलती से भी साथ नहीं रखना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार तुलसी के पूर्व जन्म का नाम वृंदा था और वे जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी. भगवान शिव ने जालंधर के अत्याचारों को देखते हुए उसे मार दिया था, जिसके बाद से भगवान शिव की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल वर्जित माना गया है.वहीं तुलसी के साथ शिवलिंग रखने के लिए भी मना किया जाता है. इससे घर में अशांति का वास होता है. 

न रखें ये चीजें

शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय और पवित्र माना गया है. ऐसे में तुलसी की पास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. इसके अलावा, तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल, कूड़ादान आदि भूलकर न रखें. ऐसा करने से घर की खुशियां वापस लौट जाती हैं. वहीं मां लक्ष्मी भी रुष्ट हो कर घर से चली जाती हैं. 

Hanuman Ji Puja Niyam: हनुमान जी की पूजा के समय पुरुष रखें ये खास ध्यान, बजरंगबली देंगे साक्षात दर्शन
 

Bath Astro Tip: सही दिशा में मुंह करके नाहना भी बना सकता है धनवान, सोई किस्मत भी जाती है जाग
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news