किस हाथ की रेखा से पता चलती है महिला-पुरुष की आर्थिक स्थिति
Advertisement

किस हाथ की रेखा से पता चलती है महिला-पुरुष की आर्थिक स्थिति

How to know your future by palmistry: हस्‍तरेखा विज्ञान से व्‍यक्ति का भविष्‍य, उसकी आर्थिक स्थिति के बारे में पता किया जा सकता है. इसके लिए महिला और पुरुष के हाथ की एक रेखा का अघ्‍ययन किया जाता है.

किस हाथ की रेखा से पता चलती है महिला-पुरुष की आर्थिक स्थिति

Hastrekha Vigyaan: ज्‍योतिष शास्‍त्र की महत्‍वपूर्ण शाखा है हस्‍तरेखा. हस्तरेखा की सहायता से किसी भी व्यक्ति के भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है. हाथ की रेखाओं से पता लगाया जा सकता है कि भविष्य में उसकी वित्तीय स्थिति, करियर, सेहत आदि कैसी रहेगी. आर्थिक स्थिति का पता लगाने के लिए महिला और पुरुष का अलग-अलग हाथ देखा जाता है. 

महिला-पुरुष का कौनसा हाथ देखा जाता है? 

हस्‍तरेखा विज्ञान में अलग-अलग चीजों के बारे में जानने के लिए अलग-अलग रेखाएं बताई गई हैं. इन रेखाओं का अध्‍ययन करके ही भविष्‍य बताया जाता है. इसके लिए महिलाओं और पुरुषों का अलग-अलग हाथ देखा जाता है. हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार पुरुषों की आर्थिक‍ स्थिति का पता करने के लिए बाएं हाथ की वित्त रेखा देखी जाती है. वहीं महिलाओं की आर्थिक स्थिति पता करने के लिए दायां हाथ देखा जाता है. 

कहां होती है वित्‍त रेखा? 

वित्त रेखा हथेली के मध्य में, कलाई और हृदय रेखा के बीच स्थित होती है. यदि पुरुष के बाएं हाथ में अच्‍छी गहरी धन रेखा या वित्‍त रेखा हो तो यह बताती है कि उसका भाग्‍य अच्‍छा है और वह जीवन में अच्‍छा-खासा धन कमाएगा. ऐसा व्‍यक्ति अपार धन-दौलत का मालिक बनता है और उसे जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

वहीं महिला के सीधे हाथ में स्‍पष्‍ट, अखंडित और गहरी धन रेखा का उसे अमीर और सौभाग्‍यशाली बनाता है. ऐसी महिला सुखी और समृद्ध जीवन बिताती है. उसका विवाह यदि गरीब परिवार में भी हो तो कुछ ही समय में परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाती है. लिहाजा कह सकते हैं कि ऐसी महिला जिस परिवार में जाए, उस परिवार का भी भाग्‍य चमका देती है. महिला के नसीब से परिवार में धन-दौलत बढ़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news