Vastu Tips for Plants: कंगाल कर देते हैं ये पौधे, परिवार की बर्बादी की बनते वजह; घर से बाहर करने में न लगाएं देर
topStories1hindi1466670

Vastu Tips for Plants: कंगाल कर देते हैं ये पौधे, परिवार की बर्बादी की बनते वजह; घर से बाहर करने में न लगाएं देर

Vastu Rules for Plants: घर में पौधे लगाना अच्छी बात होता है लेकिन कुछ पौधों को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे पौधे लगाने पर घर बर्बाद होते देर नहीं लगती.

Vastu Tips for Plants: कंगाल कर देते हैं ये पौधे, परिवार की बर्बादी की बनते वजह; घर से बाहर करने में न लगाएं देर

Unauspicious Plant For Home: खूबसूरत बढ़ाने और हरियाली बनाए रखने के लिए घरों में पौधे लगाना एक सामान्य बात है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है, जिससे घर में सुख-समृद्धि आने लगती है. हालांकि सभी पौधों के साथ ऐसा नहीं है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई ऐसे पौधे (Vastu Rules for Plants) होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से बुरी शक्तियों का आगमन हो जाता है और बसा-बसाया घर उजड़ जाता है. इसलिए इस प्रकार के पौधों को भूलकर भी अपने घर नहीं लगाना चाहिए. आइए जानते हैं कि ऐसे पौधे कौन से हैं. 

इमली का पेड़ लगाना होता है अशुभ

वास्तु नियमों के अनुसार घर के अंदर और सामने भूलकर भी इमली का पेड़ (Vastu Tips for Plants) नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्यों में कलह बढ़ने लगती है और हर बात पर मनमुटाव होने लगता है. घर के सामने इस पेड़ को लगाने से परिवार में आपसी एकता खत्म हो जाती है. 

भूलकर भी न लगाएं खजूर का पेड़ 

खजूर के पेड़ को भारतीय संस्कृति में सबसे ज्यादा अशुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for Plants) के मुताबिक यह ऐसा पेड़ होता है, जो न तो इंसान और न ही किसी पशु-पक्षी के काम आता है. घर के सामने यह पेड़ लगाने से परिवार के बुरे दिन शुरू हो जाते हैं और उस पर कर्ज चढ़ने लगता है. इसलिए अनजाने में भी घर के सामने खजूर का पेड़ लगाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए. 

ऐसे कांटेदार पौधे लगाने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सामने या अंदर कभी भी कांटेदार पौधे (Vastu Tips for Plants) नहीं लगाने चाहिए. कहा जाता है कि ये कांटेदार पौधे परिवार के रिश्तों में भी कांटे बो देते हैं और इससे परिवार में कलह पसर जाती है. घर में कैक्टर, नींबू या गुलाब के पौधे लगाना भी शुभ नहीं माना जाता. इसलिए इन पौधों को लगाने से हमेशा बचना चाहिए. 

सुख-शांति हो जाती है भंग 

वास्तुविदों का कहना है कि ऐसे पौधों (Vastu Tips for Plants) को लगाने से परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है. बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं और हर काम में रुकावट आने लगती है. इससे नौकरी-कारोबार में होने वाली तरक्की में भी रुकावट आने लगती है और परिवार आर्थिक तंगी का शिकार हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news