रिटेल निवेशक से लेकर म्यूचुअल फंड तक... पेटीएम में बुरे फंसे ये लोग, अब कैसे पार लगेगी नैया?
Advertisement

रिटेल निवेशक से लेकर म्यूचुअल फंड तक... पेटीएम में बुरे फंसे ये लोग, अब कैसे पार लगेगी नैया?

Paytm Update: रिटेल निवेशकों के साथ ही म्यूचुअल फंड और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भी दिसंबर तिमाही में इस स्टॉक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी, लेकिन आरबीआई के एक्शन के बाद में सभी को तगड़ा झटका लगा है. 

रिटेल निवेशक से लेकर म्यूचुअल फंड तक... पेटीएम में बुरे फंसे ये लोग, अब कैसे पार लगेगी नैया?

Paytm News: पेटीएम पर आने वाली तबाही से बेखबर निवेशकों को बड़ा चूना लगा है. रिटेल निवेशकों के साथ ही म्यूचुअल फंड और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भी दिसंबर तिमाही में इस स्टॉक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी, लेकिन आरबीआई के एक्शन के बाद में सभी को तगड़ा झटका लगा है. सिर्फ 3 दिन में शेयर में 42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इस गिरावट के बाद 11 लाख रिटेल शेयरहोल्डर्स, 514 एफआईआई और 97 म्यूचुअल फंड स्कीम में इंवेस्टर्स का पैसा फंस गया है. 

दिसंबर तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न से पता चलता है कि पेटीएम में म्यूचुअल फंड की होल्डिंग तिमाही-दर-तिमाही 2.79% से बढ़कर 4.99% हो गया है. एफआईआई होल्डिंग भी 280 BPS से बढ़कर 63.72% हो गई. वहीं, रिटेल होल्डिंग 457 bps बढ़कर 12.85% हो गई है. 

किन FIIs और MF की है हिस्सेदारी?

टॉप FIIs निवेशकों में BNP पारिबा आर्बिट्रेज (BNP Paribas Arbitrage) और कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (Canada Pension Plan Investment Board) शामिल हैं. जिनके पास पेटीएम में 1% से अधिक हिस्सेदारी है. इसके अलावा मिराए म्यूचुअल फंड स्टॉक में शीर्ष निवेशक था क्योंकि दिसंबर तिमाही के अंत में संकटग्रस्त फिनटेक में इसकी 2.51% हिस्सेदारी थी. निप्पॉन म्यूचुअल फंड के पास भी पेटीएम में 1% से अधिक हिस्सेदारी थी.

6 MF का 100 करोड़ से ज्यादा का एक्सपोजर

Ace MF डाटा से पता चलता है कि कम से कम 6 म्यूचुअल फंड योजनाएं थीं, जिनका पेटीएम में 100 करोड़ रुपये से अधिक का एक्सपोजर था, जबकि उनमें से लगभग 40 का एक्सपोजर 10 करोड़ रुपये से कम था.

किसका है कितना निवेश?

पेटीएम में निवेश की गई टॉप योजनाओं में मिराए एसेट लार्ज कैप फंड (430 करोड़ रुपये), मिराए एसेट फोकस्ड फंड (269 करोड़ रुपये), क्वांट मिड कैप फंड (134 करोड़ रुपये), निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड (127 करोड़ रुपये) हैं. मिराए एसेट ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड (105 करोड़ रुपये) है. 

दिसंबर तक मिराए का निवेश 1000 करोड़ से ज्यादा

फंड हाउस के लेवल पर दिसंबर तिमाही के अंत में पेटीएम में मिराए का निवेश 1,000 करोड़ रुपये से अधिक था जबकि निप्पॉन एमएफ ने स्टॉक में 420 करोड़ रुपये और आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने 143 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

Trending news