नई दिल्ली: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने कर्मचारियों के वर्किंग डे (Working Day) को कम कर दिया है. इससे लाखों कर्मचारियों को जबरदस्त फायदा होगा. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं. इसके साथ ही शासकीय कर्मचारियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है. सीएम ने यह भी ऐलान किया कि शासकीय कर्मचारियों की कार्य-क्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार अब सिर्फ 5 दिन ही काम करेगी. 


सीएम ने किया जबरदस्त ऐलान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए सौगातों की बौछाड़ कर दी. इनमें सरकारी कर्मचारियों के लिए सीएम ने जम कर घोषणाएं कीं है. 


ये भी पढ़ें- महंगाई भत्ते से हटा पर्दा! DA में 34% की बढ़ोतरी तय, जानिए कब होगा ऐलान


केंद्र सरकार भी कर सकती है इजाफा


उधर, केंद्र सरकार भी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 34 फीसदी हो चुका है. यानी इस हिसाब से इसमें 2 फीसदी का इजाफा हो चुका है. उम्मीद की जा रही है कि इसमें 1 फीसदी का और इजाफा हो सकता है. दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा सामने आ चुका है जिससे यह साफ हो गया है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा निश्चित है. यानी कुल डीए 3% बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2022 से होगा और केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा. 


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें