7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Governement Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया है और जनवरी में एक बार फिर से सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी. देशभर में फैली महंगाई के बीच में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो रहा है. बता दें इस समय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हो सकता है सैलरी इंक्रीमेंट
बढ़ती महंगाई के बीच में कर्मचारियों के भत्ते में अच्छा इजाफा होना तय है. कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness allowance) आने वाले वक्त में सैलरी इंक्रीमेंट लेकर आ सकता है. 


42 फीसदी होगा जनवरी में महंगाई भत्ता
जुलाई 2022 से कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है और माना जा रहा है कि जनवरी 2023 में भी 4 फीसदी का इजाफा होगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. इस बढ़ोतरी के बाद में महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. 


50 फीसदी पहुंचने पर शून्य होगा डीए
महंगाई भत्ते का नियम है कि सरकार ने साल 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू किया तो उस वक्त महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था. नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ता जैसे ही 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. 


9000 रुपये बढ़ेगी सैलरी
आपको बता दें अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपये मिलेगा. लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर