7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA में फिर हुआ इजाफा, जानिए अब कितनी बढ़ कर मिलेगी सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA में फिर हुआ इजाफा, जानिए अब कितनी बढ़ कर मिलेगी सैलरी

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. बिहार की नीतीश सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया है. कर्मचारियों को इस बढ़े हुए भत्ते का लाभ एक जनवरी 2022 से मिलेगा. आइए जानते हैं लेटेस्ट अपडेट. 

7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारियों के डीए में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. बिहार की नीतीश सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया है. कर्मचारियों को इस बढ़े हुए भत्ते का लाभ एक जनवरी 2022 से मिलेगा. वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है. इसी के साथ प्रदेश के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के बराबर हो गया है.

  1. सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर 
  2. बिहार सरकार ने डीए में की 3% की बढ़ोतरी 
  3. कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने कैबिनेट में इसका प्रस्ताव दिया था, जिस पर मुहर लगा दी गई है. सरकार के इस निर्णय से राज्य सरकार पर 1133 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इसके साथ ही बिहार आकस्मिकता निधि की अधिसीमा को 350 करोड़ से बढ़ाकर 30 मार्च तक के लिए अस्थायी रूप से 9500 करोड़ कर दिया गया है. साथ ही अनाज अधिप्राप्ति कार्य में अनुदान की राशि अगर बढ़ती है तो उसे फिर कैबिनेट में न भेजकर विभाग को ही स्वीकृति देने का अधिकार होगा. कैबिनेट में कई अहम फैसले लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने की सैलरी के साथ मिलेगा 58,038 रुपये का एरियर

कैबिनेट बैठक में लिए गए बड़े फैसले

बैठक में उचित मूल्य पर उद्योगों को कोयला उपलब्ध कराने के लिए नामित एजेंसी की अवधि को तीन साल का विस्तार दिया गया है. वहीं, अग्निशामक वाहनों की खरीद के लिए 43 करोड़ की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा मुंबई स्थित निवेश आयुक्त कार्यालय खर्च के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन करोड़ 23 लाख की स्वीकृति दी गई है.

14 एजेंडों पर लगी मुहर

बिहार कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी नीति को पास कर दिया गया है. वहीं, 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म को भी टैक्स फ्री किया गया है. बिहार में नई शराब नीति को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत अगर अब कोई शराब पीते हुए पहली बार पकड़ा जाएगा तो उसे जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाएगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें   

Trending news