Aadhar Online Service: मोबाइल से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11333230

Aadhar Online Service: मोबाइल से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस

Aadhaar Update: आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) में कोई सुधार कराना होता है तो या तो आप बैंक की लाइन में लगते होंगे या टोकन लेते होंगे. सरकार ने आपकी इस समस्‍या को अब खत्‍म कर दिया है, क्‍योंकि आधार कार्ड में कई चीजों को आप खुद ही मोबाइल पर सुधार कर सकेंगे.

Aadhar Online Service: मोबाइल से बदलें आधार कार्ड में नाम, पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस

Update Aadhaar Card Online: आधार कार्ड में कोई सुधार कराना हो तो आपको याद आती होगी आधार सेंटर (Aadhaar Centre) की लंबी लाइन, लेकिन अब आधार में सुधार कराने के लिए आपको किसी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी. सरकार ने इस समस्या को खत्म कर दिया है और यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से बताया गया है कि आधार में कुछ डिटेल्‍स को आप अपने मोबाइल से ही सुधार कर सकेंगे. तो चलिए आपको बताते हैं कि आधार में ऐसी कौन सी जानकारी है जिसे आप खुए सुधार सकेंगे? इसके अलावा सुधार करने का तरीका क्‍या होगा? 

50 रुपये का पेमेंट करना होगा

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में  बतायाहै कि, 'आप आसानी से जनसांख्यिकी डिटेल (नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता) को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और एसएमएस में प्राप्त ओटीपी के द्वारा इसे प्रमाणित कर सकते हैं. आपको ऑनलाइन सुधार कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. जिसका पेमेंट ऑनलाइन आप यूपीआई के माध्‍यम से कर सकते हैं. 

इन लोगों का नहीं होगा आधार अपडेट 

आधार में सुधार वो ही लोग करा पाएंगे, जिन्‍होंने पहले से आधार के साथ अपने मोबाइल नंबर को लिंक करा रखा है. उन लोगों के आधार में ऑनलाइन अपडेशन नहीं होगा, जिन्‍होंने अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक नहीं करा रखा. अगर वे लोग आधार में सुधार कराना चाहते हैं तो उन्‍हें पहले की तरह आधार सेंटर पर ही जाना होगा. उनके आधार में सुधार वहीं से होगा. हालांकि, एक बार आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो जाता है तो उसके बाद आप अगर आपको फिर से कुछ सुधार की जरूरत पड़ती है तो आप ऑनलाइन सुधार करा सकेंगे.

क्‍यों जरूरी है आधार अपडेट रखना 

अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है. अगर आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news