AM Naik Networth: इंफोसिस के को-फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति के हफ्ते में 70 घंटे काम करने के बयान के समर्थन में एएम नाइक भी उतर आए हैं. एलएंडटी के मानद चेयरमैन एएम नाइक ने कहा कि उन्होंने दिन में 15-15 घंटे काम किया. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि लंबे समय तक काम करने के बाद वह ऑफ‍िस में ही मेज पर सोये हैं. उन्होंने 50 साल से भी ज्‍यादा का समय देकर एलएंडटी का कारोबार खड़ा क‍िया है. इससे पहले, इंफोसिस के को-फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति ने राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को हर हफ्ते 70 घंटे काम करने का सुझाव दिया था. उनके इस सुझाव पर काफी हंगामा भी हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2017 में खुद को ज‍िम्‍मेदारी से अलग कर ल‍िया


एलएंडटी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एएम नाइक ने एक जूनियर इंजीनियर के रूप में कंपनी के साथ कर‍ियर शुरू क‍िया था. 1965 में एलएंडटी में कर‍ियर शुरू करने के बाद वह 29 दिसंबर 2003 को एलएंडटी के चेयरमैन और एमडी बन गए. टाइम्‍स नाउ में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार अगस्‍त, 2023 में उनकी नेटवर्थ 171 करोड़ रुपये थी. 2012 से 2017 तक वह एलएंडटी के ग्रुप एग्‍जीक्‍यूट‍िव चेयरमैन रहे. अक्टूबर 2017 में उन्होंने खुद को इस ज‍िम्‍मेदारी से अलग कर ल‍िया.


रोजाना 15 घंटे काम करने के बाद घर जाते थे
ताजा अपडेट के अनुसार नाइक ने कहा कि रोजाना 15 घंटे काम करने के बाद, वह घर वापस जाते थे. उसके बाद एक घंटे एलएंडटी के बारे में सोचते थे. उन्होंने कहा कि बिड़ला की तरफ से शुरू की गई कॉरपोरेट अधिग्रहण की लड़ाई के दौरान एलएंडटी को बचाने में पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने मदद की. फर्नांडीस अपने समाजवादी झुकाव के कारण कंपनी को किसी बड़े व्यापारिक घराने के हाथों में नहीं जाने देना चाहते थे. नाइक ने कहा कि कार्यकाल के दौरान कई प्रधानमंत्रियों से मुलाकात की. साथ ही दावा किया कि कभी-कभी प्रधानमंत्री एलएंडटी के कारण अपनी सरकार को बचाए रखने में सफल रहे. इस बारे में उन्‍होंने विस्तार से नहीं बताया.


सुबह की मीट‍िंग के ल‍िए रातभर सफर करते थे
नाइक ने कहा कि वह सुबह की मीट‍िंग के ल‍िए रातभर सफर करते थे. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, 'मैं स्‍टूडेंट लाइफ में ऐसी कंपनी में शामिल होने के बारे में सोच रहा था जो मुझे मौका दे. साथ ही ऐसी कंपनी हो जो मुझे नेशल ब‍िल्‍ड‍िंग में भी मदद करने के लिए एक प्‍लेटफॉर्म दे.' उन्होंने कहा कि घंटों तक काम करने के बाद वह कई बार ऑफ‍िस में ही मेज पर सो जाते थे. उन्होंने कहा कि मैं ज‍िस समय 20 साल के दौरान वह एलएंडटी के शीर्ष पर था, कंपनी का मार्केट कैप 4,000 करोड़ रुपये से 130 गुना बढ़कर 5 लाख करोड़ से ज्‍यादा हो गया. (इनपुट भाषा से भी)