ATM Cash Withdrawal: एटीएम से कैश निकालते समय इस लाइट का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Advertisement
trendingNow11179462

ATM Cash Withdrawal: एटीएम से कैश निकालते समय इस लाइट का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

ATM Cash Withdrawal: भारत में अंतिम कुछ समय से एटीएम के जरिए अकाउंट साफ हो जाने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं. अगर आप भी एटीएम से कैश निकालते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. आपकी एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है, ऐसे में एटीएम यूज करते समय यहां बताए गए बातों का ध्यान जरूर रखें. 

ATM Cash Withdrawal: एटीएम से कैश निकालते समय इस लाइट का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

ATM Card Cloning: आजकल सभी एटीएम से कैश निकालते हैं. लेकिन एटीएम से कैश निकालते समय आपकी एक छोटी सी गलती आपका खाता खाली करवा सकती है. साइबर क्राइम के बढ़ते मामले के बीच ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन और एटीएम से पैसा न‍िकालना भी सुरक्ष‍ित नहीं है. साइबर ठग बेहद शातिर होते हैं, ऐसे में आप जब भी एटीएम से पैसा निकालें सतर्क रहें. एटीएम से पैसे निकालते समय आप यहां बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें.

क्या है एटीएम क्लोनिंग?

अगर आप एटीएम से कैश निकाल रहे हैं तो एटीएम यूज करने के बाद आप सावधानी पूर्वक उसकी जांच जरूर कर लें. दरअसल, एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है. यहां से आपके डिटेल्स आसानी से निकल जाते हैं और आपका खाता एक झटके में खाली हो जाता है. आइए जानते हैं कैसे आपके डिटेल्स यहां आसनी से चोरी हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Earn Money Idea: आपके पास है 786 नंबर का नोट? तो मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानिए कैसे होगी तगड़ी कमाई

साइबर चोर ऐसे चोरी करते हैं आपका डेटा

डिजिटल होते भारत में हैकर्स भी बहुत शातिर हो गए हैं. ये हैकर्स ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. आपको पता भी नहीं होता है और ये हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की डिटेल्स को स्कैन कर लेती है. इस डिवाइस के जरिए आपकी सभी डिटेल उस डिवाइस में सेव हो जाती है. इसके बाद ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस की मदद ये हैकर्स डेटा को चुरा लेते हैं.

कैसे रहें सतर्क?

हैकर्स भले ही कितने ही शातिर हों लेकिन अगर आप सतर्क हैं तो आपके पैसे भी सुरक्षित ही रहेंगे. दरअसल, आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपका पिन नंबर होना अनिवार्य है. हालांकि, हैकर्स के पास इसके लिए भी तरीका है. ये आपके पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर लेते हैं. यानी आपके डेटा की चोरी के लिए वो पूरी तरह से तैयार बैठे रहते हैं. ऐसे में, आप जब भी पिन नंबर डालें उसे अपने दूसरे हाथों से ढंक लें. 

कैश निकालने से पहले करें एटीएम जांच

- एटीएम जाएं तो आप पहले एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें.
- अगर एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसे यूज न करें.
- कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली 'हरी लाइट' (Grenn Light) पर नजर बना कर रखें. 
- अगर यहां स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है.
- अगर इसमें लाल या कोई दूसरी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को किसी हाल में यूज न करें.

Trending news